आंखों के नीचे काले घेरे आसानी से नहीं जा रहे? इन 5 आयुर्वेदिक तरीकों से करें दूर


हाइलाइट्स

दोनों हथेलियों को रगड़ें और बंद आंखों को इसकी गर्मी से सेक लगाएं.
बादाम तेल को अपनी आंखों के आसपास लगाएं और मसाज करें.

Under eye dark circles yoga: शरीर के अन्‍य हिस्‍सों की तरह हमारी आंखें भी अधिक काम करने से थकती हैं. अधिक देर तक पढ़ने, स्‍क्रीन पर काम करने, लगातार ड्राइविंग आदि की वजह से आंखों को अतिरिक्‍त स्‍ट्रेस महसूस होता है और ऐसे में इन्‍हें खास देखभाल की सख्‍त जरूरत पड़ती है. केयर के अभाव में आंखों में लालिमा आना, बार बार पानी आना और यहां तक की अंडर आई डार्क सर्कल भी तेजी से बढ़ सकता है. अगर रोज रात में भरपूर नींद ना लिया जाए तो ये समस्‍या खतरनाक हो सकती है और आपकी आंखें थकी हुई और आसपास की स्किन पर डार्क सर्कल नजर आने लगते हैं. योगा और आयुर्वेद आपके आंखों की इस समस्‍या को ठीक करने में मदद कर सकते हैं. योगा टीचर स्मृति वशिष्‍ठ  ने इंस्‍टाग्राम पर इसके कुछ सिंपल से आयुर्वेदिक उपाय बताए जिसकी मदद से आंखों के नीचे डार्क सर्कल को आसानी से दूर किया जा सकता है.


पहला तरीका
अपने दोनों हथेलियों को एक दूसरे से रगड़ें और बंद आंखों को इसकी गर्मी से सेक लगाएं. ऐसा करने से हथेली की एनर्जी आंखों के आसपास के ब्‍लड सर्कुलेशन को इंप्रूव करता है और धीरे धीरे डार्क सर्कल हल्‍के होने लगते हैं.

यह भी पढ़ें- राजू श्रीवास्तव ने हार्ट अटैक से 3 दिन पहले मिली फैमिली डॉक्टर की सलाह की थी नज़रअंदाज़, आप न करें ऐसी गलतियां

दूसरा तरीका
जब भी स्‍क्रीन पर काम करें तो इस नियम को याद कर लें कि 20 मिनट के स्‍क्रीन टाइम के बाद 1 मिनट का ब्रेक लें और दूर तक देखें. लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि स्‍क्रीन पर नजर गड़ाकर भी ना रखें. ये नियम आपके लिए लाइफ चेंजिंग हो सकता है.

तीसरा तरीका
हथेली में बादाम तेल लें और उंगलियों से आंखों के आसपास इसे लगाकर मसाज करें. बादाम तेल पफीनेस को दूर करता है और इंफ्लामेशन का कम करता है. इसमें विटामिन ई, विटामिन के पाया जाता है जो स्किन को डेलिकेटली स्‍मूथ बनाता है. जिससे काले घेरे धीरे धीरे जाने लगते हैं.

चौथा तरीका
दूर तक देखें और आंखों को लगातार ब्लिंक करें. ऐसा अभ्‍यास करने से आंखों के आसपास ऑक्‍सीजन लेवल अच्‍छा होता है और डार्क सर्कल की समस्‍या घटने लगती है.

पांचवा तरीका
आंखों को रिलैक्‍स कराने के लिए जरूरी है कि आप भरपूर नींद लें. इसके लिए समय पर उठें और समय पर सोने जाएं.

Tags: Ayurvedic, Eyes, Lifestyle





Source link