आपकी खूबसूरत मुस्कान छीन सकती है दांतों में ‘प्लाक’ की समस्या, बिना डॉक्टर घर पर ऐसे पाएं छुटकारा


हाइलाइट्स

दांतों को प्लॉक की समस्या से बचाने के लिए जरूरी है कि आप दांतों की अच्छी तरह से सफाई की जाए.
कई दिनों तक प्लाक के होने से दांतों में कैविटी की समस्या उत्पन्न हो जाती है.

How To Remove Plaque and Tartar: हमारी खराब जीवनशैली और खानपान का असर हमारे स्वास्थ्य के साथ साथ हमारे दांतों पर भी पड़ता है. पहले जहां एक उम्र के बाद दांत कमजोर होने की समस्या देखने को मिलती थी अब यह बहुत लोगों में बहुत कम उम्र से ही शुरू हो जाती है. वर्तमान में दांतों में प्लॉक और टॉर्टर की की समस्या तेजी से सामने आ रही है. दांतों में बैक्टीरिया जमा होने से एक चिपचिपी परत जमा हो जाती है तो उसे प्लॉक कहते हैं. प्लाक की दिक्कत होने पर आप ठीक से किसी से मिलजुल नहीं पाते और आपको मुंह छिपाकर हंसना पड़ता है.

मसूड़ों के ऊपर और नीचे बैक्टीरिया की ठोस परत को टॉर्टर कहते हैं. अगर प्लॉक और टॉर्टर काफी दिनों तक आपके दांतों में बनी रहती है तो इसके आपको कई गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं. ये दोनों ही समस्याएं अधिक दिनों तक रहने से आपके दांत पूरी तरह से कमजरो हो सकते हैं और उम्र से पहले ही वे टूट कर गिर सकते हैं.

घर पर कैसे हटाएं प्लाक
दांतों पर जमा बैक्टीरियल परत को काफी आसानी से छुटाया जा सकता है. इससे छुटकारा पाने के लिए आपको ठीक से अपने दांतों की तरह तरफ सफाई करनी चाहिए. कई दिनों तक जमा होने के कारण प्लॉक कभी कभी बहुत सख्त हो जाता है उस कंडीशन में इसे साफ करने के लिए आपको अपने हेल्थ एक्सपर्ट से संपर्क करना चाहिए.
Palm Oil Benefits : इम्यूनिटी को बूस्ट करता है ताड़ का तेल! गर्भवती महिलाओं के लिए भी है जरूरी, जानें इसके फायदे

दिन में कम से कम दो बार करें ब्रश
दांतों को प्लॉक की समस्या से बचाने के लिए जरूरी है कि आप दांतों की अच्छी तरह से सफाई की जाए. आप दिन में कम से कम दो बार ब्रश करें और संभव हो तो जब भी आप भोजन करें उसके बाद ब्रश करें. दांतों में बैक्टीरिया को फैलने से रोकने के लिए कम से कम दो मिनट तक ब्रेश करें. ब्रश करते समय इस बात का ध्यान रखें कि प्लॉक को हटाने की कोशिश में जोर से या फिर दबाव के साथ ब्रश न करें.

प्लॉक से छुटकारा पाने के लिए आप इलेक्ट्रिक ब्रश को लेने पर भी विचार कर सकते हैं. ब्रश करते इस बात का ध्यान दें कि कम से कम पांच से 10 मिनट तक ब्रश करें. ब्रश करते समय ब्रश को हाथों से 45 डिग्री के कोण पर पकड़ें.

अक्सर लोग ब्रश करते समय यह गलती करते हैं कि वह सिर्फ दांतों की बाहरी हिस्से को ही साफ करते हैं लेकिन दूसरी तरफ यानी अंदरूनी भाग में प्लाक की दिक्कत बनी ही रहती है. धीरे धीरे यह फिर से दातों में फैल जाती है.
Banana Benefits: हेल्थ और फिटनेस के लिए रामबाण से कम नहीं है केला, हर दिन सेवन से मिलेंगे ये 7 बड़े फायदे

इन ऑयल का करें इस्तेमाल
आप अपने दांतों को मजबूत करने के लिए नारियल और जैतून जैसे तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह मजबूती बढ़ाने के साथ साथ आपके दांतों में होने वाली सड़न को भी रोकते हैं. नारियल और जैतून दोनो ही गले की खराश को दूर करते हैं.

ऑयल को इस्तेमाल करने के भी कुछ तरीके हैं. ब्रश करने के बाद एक बड़े चम्मच में नारियल या जैतून का तेल लें और फिर अपने मुंह में 20 से 30 मिनट तक घमाएं. नारियल के तेल में लॉरिक एसिड जैसे फैटी एसिड होते हैं जो बैक्टीरिया को नष्ट करते हैं.

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल
प्लॉक की समस्या से निजात पाने में बेकिंग सोडा भी उपयोगी है. शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने बेकिंग सोडा युक्त टूथ ब्रश किया था उनमें प्लॉक की समस्या सामान्य टूथ ब्रश करने वाली की अपेक्षा देर में आई.

प्लाक से हो सकते हैं गंभीर परिणाम
हमारे स्वास्थ्य और दांतों की हेल्थ के लिए प्लाक एक बहुत बड़ी समस्या है. कई दिनों तक प्लाक के होने से दांतों में कैविटी की समस्या उत्पन्न हो जाती है. इससे धीरे धीरे दांतों में सड़न होने लगती है और फिर ये हमारे मसूड़े को भी प्रभावित करते हैं. प्लाक की वजह से मसूड़ों में पीरियडोंटल नाम की बीमारी होती है.

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle



Source link