आपकी ये 5 आदतें हैं हाई कोलेस्‍ट्रॉल की वजह, तुरंत लाइफस्‍टाइल में लाएं बदलाव


हाइलाइट्स

अधिक वजन हाई कोलेस्‍ट्रॉल के रिस्‍क को बढ़ा सकता है.
अल्‍कोहल का अधिक सेवन एचडीएल बढ़ सकता है.

Habits increasing cholesterol: हाई कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या इन दिनों काफी आम हो गई है. खराब लाइफस्‍टाइल और डाइट को इसकी सबसे बड़ी वजह माना जाता है. हाई कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या हार्ट के लिए खतरनाक हो सकती है. ऐसे में यह जरूरी है कि हम अपने बढ़ते कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करें और इससे छुटकारा पाने के उपाय करें. इसके लिए जरूरी है कि हम अपनी कुछ आदतों को बदलें. ई‍टदिसनॉटदैट के हवाले से क्‍लीनिकल मेडिसीन के असोसिएट प्रोफेसर डॉ. जोसुआ सेप्‍टीमस ने बताया कि हमारा लिवर हमारे शरीर की जरूरतों के हिसाब से हर तरह का कोलेस्‍ट्रॉल बनाता है.इनमें से कुछ हमारे लाइफस्‍टाइल और फूड हैबिट  पर निर्भर करते हैं और  गुड और बैड कोलेस्‍ट्रॉल का निर्माण करते हैं. यहां हम आपको बताते हैं कि आपकी किन आदतों की वजह से हाई कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या बढ़ती है.

हाई कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने की वजह

स्‍मोकिंग
स्‍मोकिंग लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन यानी बैड कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है जो हार्ट के लिए बहुत ही नुकसानदेह है. यह हार्ट ही नहीं, ब्रेन और लंग को भी हानि पहुचाता है. हार्ट के लिए बहुत ही नुकसानदेह है.

मोटापा
अगर आपका वजन काफी अधिक हो गया है तो यह हाई कोलेस्‍ट्रॉल के रिस्‍क को बढ़ा सकता है. अगर आप ओबेसिटी के शिकार हैं और आपको हाई कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या भी है तो सबसे पहले आप अपने मोटापे को कम करने का प्रयास करें. ऐसा नहीं करने पर आप डायबिटीज या कार्डियोवेस्‍कुलर डिजीज के भी शिकार हो जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः पुरुषों को महिलाओं की अपेक्षा कैंसर का खतरा ज्यादा, जानें वजह

अल्‍कोहल का सेवन
अधिक अल्‍कोहल का सेवन भी कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने की समस्‍या को पैदा कर सकता है. इसकी वजह से आप डायबिटीज के शिकार भी हो सकते हैं. हल्‍कोहल के सेवन से एचडीएल बढ़ सकता है और आप हार्ट स्‍ट्रोक के शिकार हो सकते हैं.

हाईकोलेस्‍ट्रॉल डाइट
हार्वर्ड हेल्‍थ के मुताबिक, अगर आप हाई कोलेस्‍ट्रॉल के शिकार हैं तो आपको रेड मीट, फ्राई फूड, प्रोसेस्‍ड मीट आदि के सेवन से बचना चाहिए. अगर आप डाइट में इनका सेवन कर रहे हैं तो इससे आपका कोलेस्‍ट्रॉल हाई होगा और आपका वजन भी तेजी से बढ़ेगा. ऐसे में बेहरत होगा अगर आप अपने डाइट में ओटमील्‍स, नट्स, फैटी फिश आदि का सेवन करें.

व्‍यायाम की कमी
व्‍यायाम आपके कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने का सबसे आसान तरीका है. अगर आप दिनभर बैठे रहते हैं तो यह आपके कोलेस्‍ट्रॉल का बढ़ाने का काम करता है. जबकि अगर आप वर्कआउट कर रहे हैं तो ये तेजी से आपके बैड कोलेस्‍ट्रॉल लेवल का कम करने में मदद करता है.

Tags: Health, Lifestyle



Source link