इन योगासनों को करने से चेहरे पर आता है निखार, हेल्थ को होते हैं कई फायदे


हाइलाइट्स

चेहरे को सही आकार देने के लिए रोज एक्सरसाइज करें.
चेहरे की एक्स्ट्रा चर्बी खत्म करने में ‘फिश फेस’ कारगर है.

Yoga For Face Slimming : जब बात खूबसूरती की आती है तो सबसे पहले ध्यान चेहरे पर जाता है. आजकल सभी सुंदर दिखने के लिए कई मंहगे ट्रीटमेंट करवाते हैं, जिनसे कई बार चेहरे पर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं और झुर्रियां पड़ सकती हैं. ऐसे में यदि आप ग्लोइंग स्किन बिना पैसे खर्च किए पाना चाहती हैं, तो आपको योगाभ्यास के लिए हर रोज 10 मिनट निकालने होंगे. इससे आप हेल्दी स्किन और नेचुरल ग्लो बिना किसी साइड इफेक्ट के पा सकती हैं. योग करने से ना सिर्फ बॉडी फिजिक को मेंटेन किया जा सकता है बल्कि ये स्किन को हेल्दी बनाने का काम भी बखूबी करता है. कुछ ऐसी फेस एक्सरसाइज और योगाभ्यास हैं, जिनसे चेहरे की चर्बी कम होती हैं और स्किन को ग्लोइंग रहती है. आइए जानते हैं, कुछ सरल और यूजफुल फेस योगासन.

निखार पाने के लिए करें ये योगासन

चिन लॉक : स्टाइल क्रेज के अनुसार इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले सुखासन अवस्था में बैठ जाएं और लंबी गहरी सांस लें. इसके बाद अपनी बॉडी को सीधा रखें और हथेलियाें को घुटनों के ऊपर रखकर लंबी गहरी सांस लेते हुए कंधों को ऊपर की ओर उठाएं और अपनी पीठ को सीधा रखते हुए अपने शरीर को आगे की ओर झुकाएं. अब गर्दन को आगे की ओर करते हुए अपनी ठोड्डी को सीने पर लगाएं, थोड़ी देर सांस रोके और ऐसे ही दो-चार बार करते रहे. इस एक्सरसाइज को रोजाना करने से डबल चीन में लाभ होता है.

फिश फेस : सेल्फी लेते समय जैसे मुंह का पाउट बनाते हैं ठीक वैसे ही ये एक्सरसाइज करनी है. सबसे पहले आप अपने गालों और अपने होठों को अंदर की ओर लें और फेस को फिश की शेप में लें आए कुछ सेकंड के लिए ऐसे करें कुछ सेकंड तक अभ्औयास करते रहें. यह एक्सरसाइज फेस को शेप देने में मदद करती है.

इसे भी पढ़ें: स्किन को सन डैमेज से बचाना है तो करें ग्रीन कॉफी का प्रयोग

माउथवॉश टेक्निक : ये एक्सरसाइज सबसे सिंपल एक्सरसाइज है जैसे आप कुल्ला करते हैं, इस एक्सरसाइज को बिल्कुल वैसे ही अप्लाई करना है. इस एक्सरसाइज को करते समय आपको अपने मुंह में हवा भरनी है. यह माउथवॉश टेक्निक चेहरे के एक्स्ट्रा फैट को कम करती है और स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करती है.

इसे भी पढ़ें: स्किन को नेचुरली ग्‍लोइंग बनाने के लिए प्रयोग में लाएं ये बेरीज़

Tags: Benefits of yoga, Lifestyle, Yoga, Yogasan



Source link