इन 5 बातों का रखेंगे ध्यान तो सर्दी के मौसम में ड्राइविंग के दौरान नहीं होंगे हादसे का शिकार – winter season and car driving keep these 5 tips in mind – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

सर्दियों के मौसम में कार ज्यादा रफ्तार में चलाने से बचना चाहिए.
अगर ज्यादा धुंध हो तो ऐसी स्थिति में पार्किंग लाइट का इस्तेमाल करें.
गाड़ी के अंदर बैठने के बाद सर्दी से बचने के लिए हीटर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

सर्दियों के मौसम में कार ड्राइविंग करते समय अलर्ट रहना बहुत जरूरी है. कई बार लोग बातें करने में मशगूल हो जाते हैं और थोड़ी ही देर में एक के बाद एक कई गाड़ियां आपस में टकरा जाती है. दरअसल इस मौसम में धुंध की वजह से आगे से आने वाली गाड़ियां दिखाई नहीं देती है, इसी वजह से इस तरह की घटनाएं होती है. सिर्फ इतना ही नहीं कुछ लोगों को तो माइलेज के साथ ही इसे चालू करने में भी कई तरह की समस्याएं होती है. क्या आप भी सर्दियों के मौसम में गाड़ियों में आने वाली समस्याओं से परेशान रहते हैं.
सिर्फ 5 टिप्स को फॉलो कर सर्दियों के मौसम में सुरक्षित रूप से कार चलाने के साथ ही इसकी सर्विसिंग पर खर्च होने वाले हजारों रुपये को बचा सकते हैं. इसके लिए छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है.

ये भी पढ़ेंः सिर्फ 2 हजार में बुक कर सकते हैं देश की सबसे सस्ती Electric car, जानें क्या है तरीका

पार्किंग लाइट्स का करें इस्तेमाल
अगर अधिक धुंध और आगे से आने वाली गाड़ियां दिखाई नहीं देते ऐसी स्थिति में पार्किंग लाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं इन लाइट्स को ऑन करने के बाद सड़क का एक किनारा पकड़ कर अपनी रफ्तार में गाड़ी को चलाएं. अगर दोस्तों के साथ सफर करते हो तो अंदर बैठकर ज्यादा बातचीत करने से बचें. कई बार इसकी वजह से ध्यान भटकने पर बहुत सारी गाड़ियां आपस में टकरा जाती है. सर्दियों के मौसम में इस तरह की खबरें देश के कई राज्यों से आती है. 

स्पीड पर रखे नियंत्रण
इस मौसम में गाड़ी की स्पीड पर नियंत्रण रखना बहुत जरूरी है. अगर आगे से आने वाली गाड़ियां दिखाई नहीं दे तो इसे कम स्पीड में ही चलाएं. गाड़ी को 0 से 40 की स्पीड में चलाने से इसे कभी भी नियंत्रण में ला सकते हैं. अचानक ब्रेक लगाने से कई बार दुर्घटनाएं हो जाती है. लेकिन अगर यही नियंत्रण में हो तो किसी भी तरह की समस्याएं नहीं होती है. सर्दियों से बचने के लिए कपड़े घर से पहन कर निकलें. अगर गाड़ी की किसी लाइट में समस्या हो तो इसे जल्दी ही ठीक करवा लें.

गाड़ी की वाइपर करवाएं रिपेयरिंग
अगर गाड़ी की वाइपर घिस गई हो तो इसे जल्दी ही सही करवा लें. सर्दियों के मौसम में शीशे के ऊपर धुंध आने की वजह से कई बार आगे से आने वाली गाड़ियां दिखाई नहीं देती है. ऐसी स्थिति में कुछ लोग बार-बार गाड़ी को सड़क किनारे रोक कर शीशे की सफाई करते हैं. ऐसा करने से कई तरह की समस्याएं आ सकती है. इसलिए ठंड के मौसम की शुरुआत होने से पहले ही वाइपर की रिपेयरिंग करवा लें. मार्केट में बहुत सारे अलग-अलग तरह के वाइपर उपलब्ध हैं. 

ये भी पढ़ें-Alto K10 और Alto 800 में से कौन-सी कार है बेस्ट? खरीदने से पहले देख लीजिए बड़े अंतर

इंजन और ब्रेकिंग सिस्टम
इस मौसम में इंजन और ब्रेकिंग सिस्टम पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. दरअसल ब्रेक के ऊपर पानी जमा होने की वजह से कोई लिंक खत्म हो जाती है. ऐसी स्थिति में ब्रेक लगाने पर गाड़ी अचानक से बंद हो जाती है. ऐसे में न सिर्फ गाड़ी के अंदर बैठे लोगों को परेशानी होती है, बल्कि बाहर चल रहे लोग भी अचानक घबरा जाते हैं. गाड़ी चालू करने से पहले एक बार बोनट खोलकर बैटरी जरूर चेक करें. इस मौसम में गाड़ी के अंदर फ्यूल नियमित रूप से डलवाते रहें.

Tags: Auto News, Bike news, Car Bike News



Source link