इस सप्ताह लॉन्च होगी मर्सिडीज की सबसे सस्ती e-car, रेंज होगी 400 किमी – mercedes eqb electric suv ev for india electric car features range on road price – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

भारत में लक्ज़री EV सेगमेंट में पहली सात सीटर इलेक्ट्रिक कार होगी
यह e-कार दो वेरिएंट्स EQB 300 और EQB 350 के साथ आती है.
इस कार में 66kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है.

नई दिल्ली. मर्सिडीज-बेंज आधिकारिक तौर पर इस सप्ताह भारत में अपनी चौथी इलेक्ट्रिक कार EQB से पर्दा उठाएगी. जर्मन ऑटो दिग्गज 2 दिसंबर को लॉन्च होने से पहले मंगलवार से ईक्यूबी इलेक्ट्रिक एसयूवी को शोकेस करेगी. खास बात यह है कि लॉन्चिंग से पहले ही EQB इलेक्ट्रिक SUV साथ ही GLB की भारत में 1.5 लाख रुपये में बुकिंग शुरू हो गई है.

EQB की कीमत EQC से कम होने की संभावना है, जिसकी कीमत 99.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. लॉन्च होने पर ईक्यूबी अन्य प्रतिद्वंद्वियों के बीच आगामी ऑडी क्यू8 ई-ट्रॉन को टक्कर देगी.

ये भी पढ़ें- ₹10 लाख से कम में आने वाली 5 SUVs, खरीदने से पहले से देख लीजिए ये लिस्ट

मर्सिडीज की सबसे सस्ती ई-कार
Mercedes EQB भारत में लक्ज़री EV सेगमेंट में पहली सात सीटर इलेक्ट्रिक कार होगी. यह भारत के लिए जर्मन कार निर्माता की EV लाइनअप में EQC और EQS के रैंक में शामिल हो जाएगी. यह भारत में मर्सिडीज की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होने की भी उम्मीद है. पुणे में पास चाकन के पास कंपनी के प्लांट में इसे असेंबल किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-  ₹27 लाख की लग्जरी कार, BMW और Audi को देती है टक्कर, फिर भी क्यों हो रही बंद?

6 सेकंड पकड़ सकती है 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार
मर्सिडीज पहले से ही वैश्विक बाजारों में ईक्यूबी को बेचती है. यह दो वेरिएंट्स EQB 300 और EQB 350 के साथ आती है. EQB 300 डुअल-मोटर 228 hp पावरट्रेन से पावर लेता है, जबकि हाइयर वेरिएंट में 292 hp डुअल-मोटर सेटअप मिलता है. EQB को कंपनी के फोर व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ पेश किया जाता है. यह लगभग 6 सेकंड में जीरो से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है.

सिंगल चार्ज में चलती है 400 किमी
मर्सिडीज का दावा है कि ईक्यूबी एक बार चार्ज करने पर 400 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय कर सकती है. इस कार में 66kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है. इस बैटरी पैक को AC सिस्टम से 11 kW तक और DC फास्ट चार्जिंग सेटअप पर 100 kW तक चार्ज किया जा सकता है. मर्सिडीज का दावा है कि इसे फास्ट चार्जिंग ऑप्शन से केवल 32 मिनट में 80 प्रतिशत तक रिचार्ज किया जा सकता है.

Tags: Auto News, Automobile, Electric Car, Mercedes Benz India



Source link