उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का विधानसभा में 20 सितम्बर को होगा अभिनन्दन, राज्य से दूसरे नेता का सम्मान

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का विधानसभा में 20 सितम्बर को होगा अभिनन्दन, राज्य से दूसरे नेता का सम्मान


हाइलाइट्स

भैंरोसिंह शेखावत के बाद राजस्थान से दूसरे नेता धनखड़ बने उपराष्ट्रपति
संसदीय लोकतंत्र के उन्‍नयन में राज्‍यपाल एवं विधायकों की भूमिका सेमिनार में आए थे

जयपुर. राजस्थान के शेखावाटी क्षेत्र से आने वाले उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ (Vice President Jagdeep Dhankhar) का 20 सितम्बर को राजस्थान विधानसभा (Rajasthan legislative assembly) की ओर से अभिनन्दन किया जाएगा. विधानसभा का सत्र 19 सितम्बर से शुरू हो रहा है. 20 सितम्बर को समारोह से पूर्व बैठक समाप्त हो जाएगी. उसके बाद शाम पांच बजे से उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का अभिनन्दन समारोह (Felicitation programs)  आयोजित किया जाएगा, जिसमें सभी विधानसभा सदस्य रहेंगे.

राजस्थान विधानसभा की ओर से होने वाले इस कार्यक्रम की तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं. उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को बुलाने के लिए आमंत्रण पत्र भेजा जा चुका है और उनकी मौखिक सहमति मिलने के बाद कार्यक्रम की तैयारियों का आगाज हो गया है.

विधानसभा में होगा उपराष्ट्रपति का अभिनंदन समारोह
सदन में विधानसभा अध्यक्ष के लिए बने मंच पर अभिनन्दन समारोह होगा. इसमें विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल, नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया की ओर से उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को स्मृति चिन्ह और अभिनन्दन पत्र के साथ सम्मानित किया जाएगा. यह अभिनन्दन समारोह करीब एक घंटे तक चलेगा और इसके बाद में हाई-टी का आयोजन रहेगा.

CM अशोक गहलोत के सामने एक मंत्री ने दूसरे को सुनाई खरी खोटी, कहा- सड़कें इतनी खराब हैं कि…

उपराष्ट्रपति के सम्मान में सीएम आवास पर रात्रि भोज
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के सम्मान में मुख्यमंत्री आवास पर रात्रि भोज का भी आयोजन किया जाएगा. सम्मान समारोह के बाद इसी दिन शाम को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के सम्मान में भोज का आयोजन होगा.  इस रात्रि भोज में मंत्रियों और विधायकों के साथ कई गणमान्य लोग भी उपस्थित रहेंगे.

पहले उपराष्ट्रपति भैंरोसिंह शेखावत का हुआ था सम्मान
राजस्थान से उपराष्ट्रपति जैसे संवैधानिक पद पर केवल दो ही व्यक्ति पहुंचे हैं. जिसमें पूर्व उपराष्ट्रपति भैरोंसिंह शेखावत और अभी हाल ही उपराष्ट्रपति पद पर निर्वाचित जगदीप धनखड़ शामिल हैं. भैरोंसिंह शेखावत के उपराष्ट्रपति बनने के बाद भी राजस्थान विधानसभा में अभिनन्दन किया गया था और उसके बाद अब उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का अभिनन्दन किया जाएगा.

धनखड़ इस साल में दूसरी बार आएंगे विधानसभा में
राजस्‍थान विधानसभा में राष्‍ट्रमण्‍डल संसदीय संघ की राजस्‍थान शाखा के तत्‍वावधान में इस साल 25 मार्च को ‘संसदीय लोकतंत्र के उन्‍नयन में राज्‍यपाल एवं विधायकों की भूमिका’ विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया था. इस सेमिनार में मुख्‍य अतिथि के तौर पर पश्चिम बंगाल के राज्‍यपाल के उपस्थित रहने के दौरान जगदीप धनखड़ भी आए थे. अब उपराष्ट्रपति बनने के बाद जगदीप धनखड़ विधानसभा में आ रहे हैं.

Tags: Ashok Gehlot Government, CM Rajasthan, Gulab Chandra Kataria, Jagdeep Dhankhar, Jaipur news, Rajasthan Assembly, Rajasthan news in hindi



Source link