‘एक व्यक्ति, एक पद की बहस बेकार…’, राहुल गांधी के सार्वजनिक बयान पर क्या बोले गहलोत

Rajasthan: गहलोत ने दी 512 नई इंदिरा रसोइयों की सौगात, कम दाम में भरपेट कर सकते हैं भोजन


हाइलाइट्स

राहुल गांधी ने ‘एक व्‍यक्ति एक पद’ का समर्थन किया
अब अशोक गहलोत ने कहा इसको लेकर बहस अनावश्‍यक
बोले- राजस्‍थान का हूं और राज्‍य की सेवा करना चाहता हूं

शिरडी (महाराष्ट्र).  राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) ने शुक्रवार को कहा कि ‘एक व्यक्ति, एक पद’ की बहस अनावश्यक है और वह अपने गृह राज्य के लोगों की आजीवन सेवा करना चाहते हैं. गहलोत ने घोषणा की है कि वह कांग्रेस (Congress) के अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ेंगे. उन्होंने यहां पत्रकारों से कहा कि राजस्थान के लोगों की सेवा की इच्छा रखने के उनके बयान की अलग-अलग तरीके से व्याख्या की जा रही है. पार्टी के ‘एक व्यक्ति, एक पद’ के सिद्धांत पर गहलोत ने कहा कि मीडिया में ऐसी चर्चा है कि वह राजस्थान के मुख्यमंत्री का पद छोड़ना नहीं चाहते हैं.

गहलोत ने यहां प्रसिद्ध साई बाबा मंदिर में दर्शन के बाद कहा, ‘यह बहस अनावश्यक है. मैं चुप हूं. मीडिया की मानें तो मैं मुख्यमंत्री पद नहीं छोड़ना चाहता.’ उन्होंने कहा, ‘लेकिन मैं यह पूरे विश्वास के साथ कहता हूं, मैं आज भी कहता हूं और (कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए) फॉर्म भरने के बाद भी इस पर कायम रहूंगा, मैं राजस्थान का हूं और मैं जीवन भर राज्य की सेवा करना चाहता हूं. ऐसा कहने में क्या गलत है? लोग इसका अलग अर्थ निकालते हैं. मीडिया इसकी अलग व्याख्या करता है.’

राहुल ने सुधारों के अनुरूप ‘एक व्यक्ति, एक पद’ की अवधारणा का समर्थन किया

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को उदयपुर चिंतन शिविर में तय किए गए सुधारों के अनुरूप ‘एक व्यक्ति, एक पद’ की अवधारणा का समर्थन किया था और यह भी संकेत दिया था कि वह पार्टी अध्यक्ष पद के लिए दौड़ में नहीं हैं. इससे पहले, दिन में केरल के कोच्चि में पत्रकारों से बातचीत में गहलोत ने यह स्पष्ट किया कि वह पार्टी के अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ेंगे और कहा कि उनके बाद राजस्थान सरकार के मुखिया के बारे में कोई भी फैसला पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और राजस्थान के लिए कांग्रेस के प्रभारी अजय माकन लेंगे.

शशि थरूर के पार्टी अध्यक्ष पद के लिए मैदान में उतरने की संभावना 

ऐसी अटकलें हैं कि तिरुवनंतपुरम के सांसद शशि थरूर के पार्टी अध्यक्ष पद के लिए मैदान में उतरने की संभावना है. कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को पार्टी अध्यक्ष पद के लिए अधिसूचना जारी की थी. पार्टी के चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 24 सितंबर से 30 सितंबर के बीच होगी. नामांकन पत्रों की जांच एक अक्टूबर को होगी, जबकि नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर होगी. एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को चुनाव होंगे. मतों की गणना और चुनाव के नतीजे 19 अक्टूबर को जारी होंगे.

Tags: Chief Minister Ashok Gehlot, Congress



Source link