कार्डियोवैस्कुलर डिजीज से बचने के लिए सुबह 11 बजे करें एक्सरसाइज ! हमेशा रहेंगे फिट – new study reveals exercising between 8 to 11 am can be best for cardiovascular health know details – News18 हिंदी


Exercising Prevents Cardiovascular Disease: अधिकतर लोग सुबह जल्दी उठकर एक्सरसाइज करना पसंद करते हैं. घर के आसपास पार्क से लेकर जिम में आपको बड़ी संख्या में लोग सुबह के वक्त एक्सरसाइज करते हुए मिल जाएंगे. माना जाता है कि आप सुबह जितनी जल्दी एक्सरसाइज करेंगे, उतना ज्यादा हेल्थ को फायदा होगा. आप जानते हैं कि एक्सरसाइज करने का सबसे अच्छा समय क्या होता है? एक हालिया स्टडी में एक्सरसाइज की टाइमिंग को लेकर चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं. जी हां ! आपने बिल्कुल सही सुना. इस स्टडी में एक्सरसाइज का जो टाइम बताया गया है, उसे सुनकर आप भी थोड़ा कंफ्यूज हो जाएंगे. चलिए इस बारे में विस्तार से जान लेते हैं.

जानें एक्सरसाइज के लिए बेस्ट टाइम

मेडिकल न्यूज़ टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक एक नई स्टडी में पता चला है कि सुबह 8 बजे से लेकर 11 बजे के बीच फिजिकल एक्टिविटी या एक्सरसाइज करने से हेल्थ को सबसे ज्यादा फायदा होता है. इस वक्त एक्सरसाइज करने से कार्डियोवैस्कुलर डिजीज और स्ट्रोक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. अगर आप सुबह 8 बजे से पहले या 11 बजे के बाद एक्सरसाइज करते हैं, तब भी हेल्थ को कई फायदे होते हैं, लेकिन कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ पर बहुत ज्यादा असर देखने को नहीं मिलता. इस स्टडी में 86000 से ज्यादा लोगों को शामिल किया गया था और करीब 6 साल तक इनकी एक्टिविटी का डाटा इकट्ठा किया गया. डाटा का गहराई से एनालिसिस करने के बाद स्टडी का रिजल्ट तैयार किया गया है.

यह भी पढ़ें- ज्यादा पानी पीने से हुई थी ब्रूस ली की मौत ! जानें कैसे जहर बन सकता है पानी

क्या कहते हैं स्टडी के शोधकर्ता?

यह स्टडी नीदरलैंड्स की लीडेन यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने की है. इस स्टडी की लीड ऑथर डॉ. गली अलबाक (Dr. Gali Albalak) कहती हैं कि समय के साथ लोगों की फिजिकल एक्टिविटी बदल जाती हैं, लेकिन बेहतर स्वास्थ्य के लिए यह बेहद जरूरी है. इस स्टडी में शामिल जिन लोगों ने सुबह 11:00 बजे के आसपास एक्सरसाइज की, उनमें कोरोनरी आर्टरी डिजीज होने का खतरा 16% और स्ट्रोक का खतरा 17% तक कम हो गया. जिन लोगों ने अर्ली मॉर्निंग में एक्सरसाइज की, उनमें कोरोनरी आर्टरी डिजीज का खतरा 11% कम हुआ.

महिलाओं को होता है ज्यादा फायदा

रिसर्च में एक दिलचस्प बात भी सामने आई है. इसमें बताया गया है कि जो महिलाएं सुबह जल्दी या शाम को देर से एक्सरसाइज करती हैं, उनमें CAD का खतरा 22% और 24% तक कम हो जाता है. जबकि पुरुषों के मामले में इतना फायदा देखने को नहीं मिला. महिलाओं की कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ के लिए सुबह एक्सरसाइज करना पुरुषों की तुलना में ज्यादा फायदेमंद है. इस स्टडी के शोधकर्ताओं का कहना है कि फिजिकल एक्टिविटी भी लोगों के लिए खाने की तरह जरूरी होती है.

यह भी पढ़ें- भारतीय पुरुषों में किस वजह से घट रहा स्पर्म काउंट? एक्सपर्ट्स ने बताई वजह

Tags: Fitness, Health, Lifestyle, Trending news



Source link