कैलोरी को बर्न करने का सबसे आसान तरीका है ‘रस्सी कूदना’, जानिए हेल्थ से जुड़े इसके बड़े लाभ


हाइलाइट्स

रस्सी एक अच्छी कार्डियो एक्सरसाइज है.
रस्सी कूदने से स्ट्रेस कम होता हैं और मेंटल हेल्थ सही रहती है.
रस्सी कूदने से बॉडी फ्लेक्सिबल और मसल्स रिलैक्स होती हैं.

Health Benefits of Skipping Rope : वेट लॉस करने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं, आजकल लोग एक्सपेंसिव डाइट प्लान से लेकर भारी भरकम एक्सरसाइज करके अपने वजन को कम करने की कोशिश कर रहे हैं. रोजाना की जाने वाले छोटे-छोटे प्रयासों से भी आप अपनी कैलोरी को आसानी से बर्न कर सकते हैं. फिट रहने के लिए बचपन के खेलों को फिर एक बार याद कर सकते हैं. जी हां, रस्सी कूदना बहुत तेजी से वजन घटाने में सहायक होता है.

दरअसल, रस्सी कूदना कार्डियो एक्सरसाइज का एक बेहतरीन रूप है जिसे वर्ल्ड क्लास एथलीट भी करने से नहीं चूकते हैं. रस्सी कूदने से आपका पेट कम होता ह, एब्स मजबूत होते हैं, आपके लंग्स स्ट्रॉन्ग होते हैं और आपका स्टेमिना भी बूस्ट होता है. ये एक फुल बॉडी वर्कआउट है और कम समय में अधिक कैलोरी बर्न करने में काफी कारगार साबित होता है. तो आइए जानते हैं इससे जुड़े कुछ अन्य स्वास्थ्य लाभ.

रस्सी कूदने से जुड़े स्वास्थ्य लाभ :
मानसिक स्वास्थ्य बढ़ाए :
फार्मेसी डॉट इन के अनुसार रोजाना नियमित रुप से रस्सी कूदते हैं तो स्ट्रेस, एंग्जाइटी और डिप्रेशन कम होता है. रस्सी कूदना आपकी बॉडी और माइंड में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है. जिससे आप फिजिकली और मेंटली हेल्दी रहते हैं.

बॉडी फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाए :
रस्सी कूदने के कई फ़ायदे हैं जब आप रस्सी कूद रहे होते हैं तब बॉडी मसल्स रिलैक्स होती है और फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है. कूदने से शरीर की मसल्स स्ट्रॉन्ग होती हैं. इसलिए एथलीट भी इसे अपने वर्कआउट रिजीम में शामिल करते हैं.

यह भी पढ़ेंः डायबिटीज समेत कई बीमारियों की वजह बन सकता है इंसुलिन रेजिस्टेंस

हड्डियों को मजबूत बनाता है :
रस्सी को लगातार कुछ देर तक कूदने से आपकी हड्डियां मजबूत होती है और उनकी डेंसिटी पावर बढ़ती है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना कम हो जाती है.

पेट की चर्बी कम होती है :
पेट की चर्बी को कम करना काफी मुश्किल काम है, लेकिन रस्सी कूदने से आपके शरीर का और आपके पेट का वजन बहुत तेज़ी से कम होता है. हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग एक्सरसाइज बिना डाइट के पेट की चर्बी कम करने और आपके पेट की मसल्स को मजबूत करने में मदद करती है.

यह भी पढ़ेंः मच्छरों से बचने के लिए इस्तेमाल कर रहे क्रीम या ऑयल तो जान लीजिए खतरे

हार्ट हैल्थ को इंप्रूव करता है :
रस्सी कूदना शरीर और हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद होता है, ये हार्ट के लिए सबसे अच्छी कार्डियो एक्सरसाइज है, क्योंकि ये हृदय गति को बढ़ाता है जिससे हार्ट स्ट्रोक और अटैक का खतरा कम होता है.

Tags: Health, Lifestyle



Source link