क्या दुनिया में अगले 20 सालों में फैल जाएगी T1D महामारी? नई स्टडी ने मचाया तहलका

क्या दुनिया में अगले 20 सालों में फैल जाएगी T1D महामारी? नई स्टडी ने मचाया तहलका


हाइलाइट्स

दुनियाभर में साल 2040 तक टाइप 1 डायबिटीज के मामलों की संख्या दोगुना हो जाएगी.
भारत में 2045 तक टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों की संख्या 13.4 करोड़ हो सकती है.

Latest Study About Diabetes: करीब 3 साल से पूरी दुनिया Covid-19 महामारी का कहर झेल रही है. करोड़ों लोग इसकी वजह से जान गंवा चुके हैं और इससे भी कई गुना ज्यादा लोग संक्रमण का शिकार हो चुके हैं. महामारी (Pandemic) का नाम सुनते ही लोगों की रूह कांपने लगती है. ऐसी कई बीमारियां हैं, जो धीरे-धीरे महामारी का रूप लेती जा रही हैं. इनमें सबसे ऊपर डायबिटीज (Diabetes) का नाम आता है. आज के दौर में हर उम्र के लोग डायबिटीज का शिकार हो रहे हैं. पूरे विश्व में करोड़ों लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं. हैरानी की बात तो यह है कि इस बीमारी का कोई परमानेंट सॉल्यूशन नहीं है. इसे बस कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज को लेकर सामने आई एक हालिया स्टडी ने सभी लोगों की नींद उड़ा दी है. इस स्टडी में ऐसा क्या है, जो चर्चाओं का विषय बना हुआ है, जान लीजिए.

T1D को लेकर हुआ बड़ा खुलासा
टाइप 1 डायबिटीज को T1D कहा जाता है. यह बीमारी कम उम्र के लोगों में ऑटोइम्यून सिस्टम में गड़बड़ी के कारण होती है. अधिकतर लोगों को यह समस्या जेनेटिक कारणों की वजह से होती है. इसमें लोगों के शरीर में इंसुलिन बनना बंद हो जाता है और ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. T1D के मामले टाइप 2 डायबिटीज की अपेक्षा कम होते हैं, लेकिन यह आंकड़ा अगले करीब 20 सालों में खतरनाक स्तर पर पहुंच जाएगा. इसका खुलासा लेसेंट डायबिटीज एंड एंडोक्राइनोलॉजी में पब्लिश हुई एक स्टडी में हुआ है. इसमें जो आंकड़े बताए गए हैं उन्हें सुनकर हर कोई हैरान रह गया है.

साल 2040 तक 1.74 करोड़ हो जाएंगे T1D के केस
एजेएमसी की
 रिपोर्ट के मुताबिक रिसर्च करने वाले वैज्ञानिकों ने अनुमान जताया है कि साल 2040 तक दुनियाभर में टाइप 1 डायबिटीज के मामलों की संख्या दोगुना हो जाएगी. साल 2021 में T1D के मरीजों की संख्या करीब 84 लाख (8.4 मिलियन) थी, जो साल 2040 में 1.74 करोड़ (17.4 मिलियन) हो जाएगी. इस स्टडी में 15 देशों से डाटा इकट्ठा किया गया था और उसका एनालिसिस करने के बाद शोधकर्ताओं ने यह कहा है. स्टडी में यह भी बताया गया है कि वर्तमान समय में टाइप 1 डायबिटीज से जूझ रहे 15 लाख लोगों की उम्र 20 साल से भी कम है. जबकि 54 लाख लोगों की उम्र 20 से 59 साल के बीच है.

भारत में T2D भी मचाएगी कहर

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन की रिपोर्ट के अनुसार साल 2045 तक भारत में टाइप 2 डायबिटीज (T2D) के मरीजों की संख्या 13.4 करोड़ से ज्यादा हो जाएगी. साल 2019 में यह आंकड़ा 7.7 करोड़ के आसपास था. T2D डायबिटीज का सबसे कॉमन टाइप है और सबसे ज्यादा मामले इसी के सामने आते हैं. इस बीमारी में मरीज के शरीर में इंसुलिन का निर्माण तो होता है, लेकिन रजिस्टेंस की वजह से इंसुलिन सही तरीके से काम नहीं कर पाता. ऐसी कंडीशन में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है और डायबिटीज की समस्या हो जाती है.

Tags: Diabetes, Global disease, Health, Lifestyle, Trending news



Source link