चंडीगढ़: एनआईए कोर्ट ने बब्बर खालसा के आतंकी खानपुरिया की रिमांड 4 दिन और बढ़ायी

चंडीगढ़: एनआईए कोर्ट ने बब्बर खालसा के आतंकी खानपुरिया की रिमांड 4 दिन और बढ़ायी


हाइलाइट्स

30 मई, 2019 को पुलिस ने दर्ज किया था मामला, एनआईए ने 27 जून को अपने पास ले लिया था
टीनू द्वारा गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के सहयोगियों के लिए फर्जी पासपोर्ट की व्यवस्था करने के मामले में रिमांड बढ़ाई गई

एस. सिंह

चंडीगढ़. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) अदालत ने शुक्रवार को 2019 के एक मामले में मोस्ट वांटेड आतंकवादी कुलविंदर जीत सिंह उर्फ खानपुरिया की पुलिस रिमांड चार दिन के लिए बढ़ा दी है. वह स्टेट स्पेशल ऑपरेशन सेल की तीन दिन की रिमांड पर था. खानपुरिया बब्बर खालसा इंटरनेशनल और खालिस्तान लिबरेशन फोर्स से जुड़ा हुआ है. एनआईए के एक अधिकारी ने बताया कि पांच लाख रुपये के इनामी आतंकवादी को दिल्ली हवाईअड्डे से गिरफ्तार किया गया था.

कुलविंदर जीत सिंह उर्फ खानपुरिया पंजाब में लक्षित हत्याओं को अंजाम देने की साजिश सहित कई आतंकवादी मामलों में शामिल और वांछित था. पुलिस को उसकी लंबे समय से तलाश थी. वह 2019 से फरार चल रहा था, और एनआईए ने उसकी गिरफ्तारी की सूचना के लिए पांच लाख रुपये का नकद इनाम घोषित किया था. एक रिपोर्ट में एनआईए के अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि खानपुरिया को अमृतसर में दर्ज एक मामले में पंजाब में एनआईए की विशेष अदालत ने भगोड़ा घोषित किया था. जिसके बाद उसके खिलाफ एक लुक-आउट सर्कुलर और रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था.

4 आरोपी हो चुके हैं गिरफ्तार
यह मामला शुरुआत में 30 मई, 2019 को पुलिस ने दर्ज किया था और बाद में एनआईए द्वारा 27 जून को अपने पास ले लिया था. इससे पहले खानपुरिया के साथ साजिश रचने वाले चार सह-आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है. उनके पास से हथियार और गोला-बारूद बरामद किए गए थे. अधिकारी ने कहा कि गिरफ्तार आतंकवादी 1990 के दशक में नई दिल्ली के कनॉट प्लेस में बम विस्फोट के एक मामले में और अन्य राज्यों में ग्रेनेड हमलों में भी शामिल था.

गैंगस्टर टीनू की भी बढ़ी रिमांड
उधर मोहाली की एक अदालत ने शुक्रवार को गैंगस्टर दीपक टीनू की पुलिस रिमांड चार दिन के लिए बढ़ा दी है. टीनू द्वारा गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के सहयोगियों के लिए फर्जी पासपोर्ट की व्यवस्था करने के मामले में रिमांड बढ़ाई गई है. 17 नवंबर को टीनू को मानसा से प्रोडक्शन वारंट पर लाया गया था और राज्य अपराध शाखा की हिरासत में भेज दिया गया था. टीनू कथित तौर पर पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल है.

Tags: Chandigarh news, NIA Court, Punjab news



Source link