जानें महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के फ्यूनरल की सुरक्षा में आखिर कितना होगा खर्च

जानें महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के फ्यूनरल की सुरक्षा में आखिर कितना होगा खर्च


हाइलाइट्स

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 19 सितंबर को अंतिम संस्कार होगा
सुरक्षा में 7.5 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक का होगा खर्च
प्रिंस हैरी और मेघन मार्कल को भी मिली शाही सुरक्षा

लंदन. ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार 19 सितंबर को होगा. इसमें राज परिवार के सदस्यों के अलावा कई प्रमुख हस्तियां शामिल होंगी. एक जानकारी के मुताबिक, महारानी के अंतिम संस्कार की सुरक्षा में करीब 59 करोड़ रुपये खर्च होंगे. न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार की रक्षा करना ब्रिटेन के इतिहास में सबसे महंगा एक दिन का ऑपरेशन होगा, जिसकी लागत 7.5 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक होगी..

सोमवार को अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले विदेशी नेताओं की सुरक्षा के लिए ब्रिटिश Mi5 और Mi6 खुफिया एजेंसियां, लंदन की मेट्रोपॉलिटन पुलिस और सीक्रेट सर्विस एक साथ काम करेंगे. न्यूयॉर्क पोस्ट ने एक पूर्व रॉयल सुरक्षा अधिकारी साइमन मॉर्गन के हवाले से कहा, ‘यूनाइटेड किंगडम की पुलिस ने अब तक की सबसे बड़ी पुलिस कार्रवाई की है. जब आप अन्य घटनाओं को देखते हैं, तो वे बड़े थे. 2011 में प्रिंस और प्रिंस ऑफ वेल्स की शादी सबसे बड़ी थी, लेकिन इसकी तुलना आप इससे नहीं कर सकते.’

रॉयल वेडिंग में भी हुआ था काफी खर्च
न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, विलियम और केट की 2011 में हुई शादी में भारी पुलिस तैनाती थी. शादी के लिए पुलिस की लागत अनुमानित रूप से 7.2 मिलियन अमरीकी डालर थी. मॉर्गन ने कहा कि लंदन को भारी सुरक्षा के इंतजाम किए जाएंगे. भीड़ के बीच पुलिस और खुफिया अधिकारियों को तैनात किया जाएगा. एक ऑनलाइन पोर्टल की रिपोर्ट में कहा गया है कि शहर के कुछ हिस्सों को पहले ही बंद कर दिया गया है और संभावना है कि अंतिम संस्कार से पहले और सड़कें बंद हो जाएंगी.

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चरमपंथी समूह पर ब्रिटिश अधिकारियों द्वारा बारीकी से निगरानी की जा रही है. इसके अलावा प्रिंस हैरी और मेघन मार्कल को भी शाही सुरक्षा दी गई है.

Tags: Queen elizabeth II



Source link