टी20 विश्व कप: ‘जडेजा का चोटिल होना भारत के लिए झटका, लेकिन कोहली अहम साबित होंगे’


मुंबई. बीसीसीआई ने इस सप्ताह की शुरुआत में आगामी 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में शुरू हो रहे टी20 विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की थी, जिसमें जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल ने अपने चोटों से उबरते हुए वापसी की है. हालांकि, रवींद्र जडेजा टीम का हिस्सा नहीं हैं क्योंकि वह एशिया कप के दौरान चोटिल हो गए थे और फिर उनकी सर्जरी हुई थी. श्रीलंका क्रिकेट के महान बल्लेबाज और पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने ने कहा है कि जडेजा का विश्व कप के लिए उपलब्ध नहीं होना टीम इंडिया के लिए ‘बड़ा नुकसान’ है.

जयवर्धने का मानना है कि ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा का चोटिल हो जाना आगामी टी20 विश्व कप में भारत के लिए बड़ा झटका है, जबकि विराट कोहली की फॉर्म में वापसी भारत के लिए सकारात्मक संकेत है. जडेजा ने एक सप्ताह पहले घुटने का ऑपरेशन कराया था. जडेजा अपनी प्रगति के बारे में प्रशंसकों को नवीनतम जानकारी देने के लिए सोशल मीडिया पर सन्देश डालकर लगातार अपडेट कर रहे हैं. 33 वर्षीय जडेजा चोट के कारण 2022 एशिया कप में नहीं खेल पाए थे और चोट के कारण ही वह जुलाई में वेस्ट इंडीज दौरे पर नहीं जा पाए थे.

‘टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया ने 4 तेज गेंदबाजों को रखकर जोखिम लिया’ : जानें किसने और क्यों कहा

रवींद्र जडेजा के बिना टी20 विश्व कप भारत के लिए चुनौतीपूर्ण
जयवर्धने ने शनिवार को आईसीसी रिव्यू में कहा, ‘भारत के लिए यह चुनौतीपूर्ण है. जडेजा नंबर पांच की अपनी भूमिका में पूरी तरह फिट हो गए थे. वह अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे. वह और हार्दिक पांड्या टॉप छह में भारत को ऑलराउंड विकल्प के साथ ही बल्लेबाजी में लचीलापन प्रदान कर रहे थे.’ पूर्व श्रीलंकाई बल्लेबाज ने कहा, ‘जडेजा की अनुपस्थिति भारत के लिए विश्व कप में एक बड़ा झटका है. बाएं हाथ के बल्लेबाज का न होना चिंता की बात है. टीम प्रबंधन दिनेश कार्तिक को पीछे छोड़कर इस भूमिका के लिए ऋषभ पंत को लाये. विश्व कप में जाने से पहले उन्हें इन चीजों को व्यवस्थित कर लेना होगा, लेकिन जडेजा का न होना एक बड़ा झटका है.’

सुपर-सब का नियम क्यों टी20 में हो सकता है गेम चेंजर? टीम इंडिया के कोच रहे रवि शास्त्री ने बताया

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली फॉर्म में लौटे
हाल ही में आईपीएल टीम मुम्बई इंडियंस ने जयवर्धने को अपने प्रमुख कोच पद से हटाकर मुम्बई इंडियंस का ग्लोबल हैड ऑफ परफॉर्मेंस नियुक्त किया था. जयवर्धने ने कहा कि जडेजा की अनुपस्थिति के बावजूद भारत इस बात से अपना मनोबल मजबूत कर सकता है कि उसके स्टार बल्लेबाज विराट कोहली फॉर्म में लौट आये हैं. विराट ने हाल में एशिया कप में शतक बनाया था. कोहली ने अपना शतक सूखा समाप्त करते हुए 1,020 दिनों के अंतराल के बाद अपना 71वां शतक बनाया था.

‘कोहली ने दिखाया कि उनके पास क्या ताकत है’
जयवर्धने ने कहा, ‘एशिया कप में उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी की और दिखाया कि उनके पास क्या क्षमता है. वह विश्व कप में भारत के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगे.’ जयवर्धने ने साथ ही कहा कि भारत का तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की फिटनेस में वापसी से मनोबल मजबूत हुआ है. जसप्रीत नई गेंद से और अंत में काफी कारगर रहते हैं. वह ऑस्ट्रेलिया में अच्छा प्रदर्शन करेंगे.

Tags: Ravindra jadeja, T20 World Cup, T20 World Cup 2022, Team india, Virat Kohli



Source link