डॉ. राजीव बहल बने ICMR के नए महानिदेशक, साथ ही निभाएंगे ये जिम्‍मेदारी

डॉ. राजीव बहल बने ICMR के नए महानिदेशक, साथ ही निभाएंगे ये जिम्‍मेदारी


नई दिल्‍ली. ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के नए महानिदेशक के रूप में डॉ. राजीव बहल को नियुक्‍त किया गया है. डॉ. राजीव बहल की नियुक्ति 3 साल के लिए की गई है. इसके साथ ही वे सह-सचिव स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग की जिम्‍मेदारी भी संभालेंगे. शुक्रवार को कैबिनेट की अपॉइंटमेंट कमेटी की ओर से डॉ. राजीव बहल (Dr. Rajiv Bahl) की नियुक्ति को लेकर आदेश जारी किया गया है. डॉ. बहल आईसीएमआर के पूर्व निदेशक डॉ. बलराम भार्गव की जगह लेंगे.

बता दें कि डॉ. राजीव बहल वर्तमान में वर्ल्‍ड हेल्‍थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) जेनेवा के मेटरनल, न्‍यू बॉर्न चाइल्‍ड एंड एडोलसेंट हेल्‍थ कम न्‍यू बॉर्न यूनिट ऑन मेटरनल के डिपार्टमेंट ऑफ मेटरनल न्‍यू बॉर्न चाइल्‍ड एंड एडोलसेंट हेल्‍थ एंड एजिंग के रिसर्च हैड के रूप में कार्य कर रहे हैं.

इससे पहले डॉ. बलराम भार्गव (Dr. Balram Bhargava) आईसीएमआर के डीजी कम डिपार्टमेंट ऑफ हेल्‍थ रिसर्च के पद पर तैनात थे. डॉ. भार्गव का कार्यकाल दोबारा बढ़ाया गया था जो जुलाई 2022 में पूरा हो गया. डॉ. बलराम को 16 जुलाई 2018 को चार साल के लिए नियुक्‍त किया गया था. साल 2020 में आए कोरोना के दौरान आईसीएमआर ने अपनी भूमिका बखूबी निभाई थी.

गौरतलब है कि शुक्रवार को ही इससे पहले दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान के नए निदेशक के रूप में डॉ. एम श्रीनिवास की नियुक्ति की गई है. वे डॉ. रणदीप गुलेरिया की जगह लेंगे. इसके बाद आईसीएमआर को लेकर भी फैसला आ गया है.

Tags: ICMR



Source link