दुनिया में ऐसे कितने देश हैं जहां एक भी भारतीय नहीं रहता? लिखकर रख लीजिए, 99 प्रतिशत लोगों को नहीं पता होगा!


No Indians: दुनिया के लगभग हर कोने में भारत के लोग बसे हैं. चाहे पीएम मोदी का कोई विदेशी दौरा हो या फिर क्रिकेट मैच… हर हर बड़े आयोजन में हमें भारत के लोग देखने को मिल जाते हैं. अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और एशिया इन महाद्वीपों में तो बड़ी संख्या में भारत के लोग रहते हैं. स्टूडेंट्स से लेकर नौकरी पेशा हर वर्ग के लोग आपको यहां दिख जाएंगे. लेकिन क्या आपके मन में कभी ख्याल है कि कोई ऐसा देश भी है जहां भारत के लोग नहीं रहते हैं. सवाल तो ये बिल्कुल सीधा है, लेकिन जबाव आसान नहीं है.
वैसे आप ये भी सोच रहे होंगे कि दुनिया का कोई ऐसा देश है ही नहीं है जहां भारत के लोग न रहते हों. लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं कि दुनिया का वो कौन सा कोना है जहां हमारे भाई-बहन नहीं रहते हैं. आज दुनिया में कुल 195 देश हैं. इनमें से कुल 193 देश संयुक्त राष्ट्र के सदस्य हैं. जबकि 2 देश गैर-सदस्य पर्यवेक्षक देश हैं. इनमें से तीन देश ऐसे हैं जहां भारत के लोग नहीं रहते. आईए एक नज़र डालते हैं इन देशों पर..

वेटिकन सिटी
दुनिया का सबसे छोटा देश, वेटिकन सिटी 0.44 वर्ग किमी (लगभग .2 वर्ग मील) में फैला है और पूरी तरह से रोम शहर से घिरा हुआ है. वेटिकन सिटी दुनिया भर में रोमन कैथोलिक को मानने वाले लाखों लोगों के लिए आध्यात्मिक केंद्र के रूप में कार्य करता है. कोई आश्चर्य नहीं कि जनसंख्या में सबसे छोटा देश होने के नाते वहां कोई भारतीय नहीं रहता है. इस देश की जनसंख्या एक हज़ार से भी कम है.

सैन मैरिनो
इसे आधिकारिक तौर पर सैन मैरिनो गणराज्य के तौर पर जाना जाता है. एक ऐसा सुव्यवस्थित देश है, जो इटली से घिरा हुआ है, यहां की आबादी लगभग 335620 है, इसमें कोई भी भारतीय नहीं है. यहां सिर्फ भारतीय पर्यटक आपको दिखेंगे.

तुवालु
तुवालु पूर्व में एलिस द्वीप समूह के रूप में जाना जाने वाला देश है. तुवालु ऑस्ट्रेलिया के उत्तर पूर्व में प्रशांत महासागर में स्थित है. यहां लगभग 10,000 निवासी हैं, जिनमें 8 किमी सड़कें हैं, और मुख्य द्वीप पर केवल 1 अस्पताल मौजूद है. यह देश कभी ब्रिटिश क्षेत्र हुआ करता था, लेकिन 1978 में स्वतंत्र हो गया. 2010 में, तुवालु में 2,000 से कम गेस्ट आए, जिनमें से 65% व्यवसाय के लिए आए. यह खूबसूरत द्वीप भी भारतीय लोगों से अनछुआ है.

दो और देश
हमारे पड़ोसी पाकिस्तान के नाम के बिना कोई सूची कैसे पूरी हो सकती है. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, पाकिस्तान में कोई भी भारतीय नहीं है. इसमें कैदी और राजनयिक शामिल नहीं है. इसके अलावा दावा किया जाता है कि बाल्कन के दक्षिणपूर्वी भाग में स्थित, बुल्गारिया में कोई भारतीय नहीं रहते हैं.

Tags: India, OMG News, Viral news



Source link