नोएडा अथॉरिटी डॉग बाइट की घटनाएं रोकने को बना रही है प्लान 

नोएडा अथॉरिटी डॉग बाइट की घटनाएं रोकने को बना रही है प्लान 


नोएडा. दादरी, ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) और नोएडा में लगाार डॉग बाइट (Dog Bite) की घटनाएं बढ़ रही हैं. हालांकि आवारा कुत्तों पर लगाम लगाने के लिए नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) अभियान चला रही है, लेकिन परेशानी घटने के बजाए बढ़ रही है. अथॉरिटी में शिकायतें भी खूब आ रही हैं. इसी के चलते एक बार फिर अथॉरिटी ने एक कमेटी बनाई है. कमेटी आरडब्ल्यूए (RWA) और सोसाइटियों से मिलकर कुत्ते काटने की घटनाओं को रोकने के लिए प्लान तैयार करेगी. कुत्तों की परेशानी के चलते अब तक मेड भी सोसाइटी में आने से मना करने लगी हैं. नोएडा अथॉरिटी पार्क (Park), सड़क और सार्वजिनक जगहों पर पेट्स (Pets) के शू-शू और पॉटी करने भी जुर्माना लगाने की बात कह चुकी है.

तीन बार जुर्माना और चौथी शिकायत पर रद्द होगा रजिस्ट्रेशन

नोएडा अथॉरिटी के अफसरों की मानें तो बहुत सारे लोग अपने डॉगी को घुमाने के लिए सड़क, पार्क या सार्वजनिक जगहों पर ले जाते हैं. ऐसी जगहों पर उन्हें शू-शू और पॉटी भी कराते हैं. ऐसे मौकों पर कई बार डॉग बाइट की घटनाएं भी सामने आई हैं. वहीं सार्वजनिक जगहों पर शू-शू, पॉटी कराने के चलते लोगों के बीच आपस में विवाद भी होता है. लोग अथॉरिटी में शिकायतें भी करते हैं.

इसी को देखते हुए लोगों को जागरुक कर बताया जा रहा है कि सड़क, पार्क या सार्वजनिक जगहों पर डॉगी के शू-शू और पॉटी करने पर जुर्माना लगेगा. पहली शिकायत पर 100 रुपये, दूसरी पर 200 और तीसरी शिकायत आने पर 500 रुपये वसूले जाएंगे. इतना ही नहीं अगर चौथी बार शिकायत आती है तो डॉगी का रजिस्ट्रेशन कैंसिल कर दिया जाएगा.

नोएडा में दो महीने बाद दौड़ने लगेंगी 620 ई-साइकिल, मोबाइल ऐप से होंगी लॉक-अनलॉक

रजिस्ट्रेशन के बाद डॉगी को नोएडा अथॉरिटी लगाएगी वैक्सीन

गौरतलब रहे नोएडा में बड़ी संख्या में देशी और विदेशी नस्ल के कुत्ते-बिल्ली पाले जाते हैं. नोएडा अथॉरिटी ने कुत्ते-बिल्ली दूसरे पेट्स के लिए अब रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया है. इसके लिए 2021, नवंबर में अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी ने नोएडा पेट्स रजिस्ट्रेशन एप लांच किया था. यह एप प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. एप की मदद से कोई भी पेट्स लवर घर बैठे ही पेट्स का रजिस्ट्रेशन करा सकता है.

इसके लिए अथॉरिटी ने 500 रुपये फीस रखी है. यह फीस एक साल के लिए होगी. रजिस्ट्रेशन कराने और फीस देने के बाद अथॉरिटी की यह जिम्मेदारी होगी कि वह हर एक रजिस्डर्ट पेट्स को एंटी रैबीज का टीका लगवाए. अभी तक नोएडा में 1700 पेट्स के रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं.

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी हैं यह दस्तावेज

नोएडा अथॉरिटी की कोऑर्डिनेटर हुसाना परवीन की मानें तो सोसाइटी और कालोनी में पेट्स रजिस्ट्रेशन के लिए कैम्प लगाया जाएगा. कैम्प में रजिस्ट्रेशन के लिए आने वाले पेट्स लवर को एक आईडी प्रूफ, एक एड्रेस प्रूफ, पेट्स मालिक के दो फोटो और पैट के वैक्सीनेशन का कार्ड लेकर आना होगा. इसके साथ ही फीस के रूप में 500 रुपये भी जमा कराने होंगे. हुसाना का कहना है कि इस कैम्प का मकसद पैट की जानकारी इकट्ठा करना, उनके वैक्सीनेशन की डिटेल जमा करना और किस-किस ब्रीड के पेट्स नोएडा की सोसाइटी और कालोनियों में पल रहे हैं यह डाटा जमा करना है.

Tags: Dog, Greater noida news, Noida Authority



Source link