पापा के साथ जिम जाता था ये बच्चा, ऐसी बॉडी बनाई कि होने लगी मेडल की बारिश – fitness famous body builder doing gym since age of 13 rajasthan udaipur – News18 हिंदी


उदयपुर: इन दिनों युवाओं में फिट बॉडी और जिमिंग का क्रेज है. लोग खुद को फिट रखने के लिए जिम जाते हैं, एक्सरसाइज करते हैं. फिटनेस को लेकर कुछ युवाओं में ऐसा जुनून सवार होता है कि वह इसको पेशे के तौर पर भी अपना लेते हैं. ऐसा ही एक नाम उदयपुर के रहने वाले हर्षवर्धन सिंह सिसोदिया का भी है.

हर्षवर्धन हाल ही में मिस्टर वर्ल्ड बॉडी बिल्डिंग में चुने गए हैं. अपने पिता को जिम जाते देख बॉडी बनाने की इच्छा जाहिर की ओर उसके बाद उनके साथ जिम जाने लगे.

13 वर्ष की उम्र से शुरूकिया जिम जाना

हर्षवर्धन का कहना है कि जब वह 13 वर्ष के थे तब अपने पिता के साथ जिम जाया करते थे. उसी समय से ही उन्हें बॉडी बिल्डिंग का शौक चढ़ा, इसके बाद उन्होंने जिम जाना शुरू कर दिया. हर्षवर्धन 22 वर्ष के हैं. दिन में करीब 2 से ढाई घंटे जिम करते हैं. 2021 मिस्टर उदयपुर, 2021 एमआर राजस्थान शीर्ष 5 क्लासिक बॉडी बिल्डिंग, 2022 यूआईबीएफएफ (यूनाइटेड इंटरकॉन्टिनेंटल बॉडीबिल्डिंग फिटनेस फेडरेशन) जूनियर एमआर वर्ल्ड जीत चुके हैं.

डाइट का रखते हैं खास ख्याल

बॉडी बिल्डिंग के समय डाइट प्लान का खास ख्याल रखना होता है. बॉडी के लिए जिम से ज्यादा न्यूट्रिशन की जरूरत होती है. बॉडी बिल्डिंग में प्रोटीन फूड सबसे अधिक जरूरी होता है. यदि कोई वेजिटेरियन है तो उसे खाने में सोया पनीर टोफू खास तौर पर खाने चाहिए. साथ ही नॉनवेजिटेरियन लोगों के लिए एग्स, बॉयल चिकन का प्रयोग करें. बॉडी बिल्डिंग के लिए जितना एक्सरसाइज करना जरूरी है, उतना ही न्यूट्रीशन फूड लेना भी जरूरी होता है. वे अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखते हैं.

22 साल के हर्षवर्धन का कहना है कि बॉडी के लिए जिम और न्यूट्रीशन फूड जरूरी है. लेकिन हमें पैक्ड फूड जो इन दिनों काफी प्रचलित है उससे बचना चाहिए.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : November 23, 2022, 16:32 IST



Source link