पिज्जा का स्वाद बढ़ाने के साथ दर्द से भी राहत दिला सकता है ऑरिगेनो, जानें इसके हेल्‍थ बेनिफिट्स – oregano health benefits apart from pizza topping know all about it – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

ऑरिगेनो इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने में मदद कर सकता है.
ऑरिगेनो के प्रयोग से दर्द में राहत मिल सकती है.
इसका प्रयोग सूप, साग और सलाद में भी कर सकते हैं.

Oregano Health Benefits: ऑरिगेनो का इस्तेमाल अक्सर आपने पिज्जा खाते वक्त किया होगा. पिज्जा के साथ ऑरिगेनो के सैशे मिलना कॉमन है. पिज्जा और पास्‍ता का स्‍वाद दोगुना करने वाला इटालियन हर्ब ऑरिगेनो दुनियाभर में मशहूर है. पिज्‍जा चाहे इटली में बने या भारत में ऑरिगेनो का प्रयोग मुख्य रूप से किया जाता है. ऑरिगेनो का प्रयोग ड्राई और तेल किसी भी रूप में किया जा सकता है. इसके कई हेल्‍थ बेनिफिट्स हैं. ड्राई ऑरिगेनो का प्रतिदिन सिर्फ एक चम्मच सेवन करने से विटामिन K की लगभग 8 प्रतिशत जरूरत की पूर्ति की जा सकती है. बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करने से लेकर सूजन व दर्द को कम करने में ये प्रभावशाली है. ऑरिगेनो में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने में मदद कर सकते है. ऐसे ही कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं जिसे जानना बेहद जरूरी है. चलिए जानते हैं इसके बारे में.

बैक्टीरिया से लड़ने में मददगार
ऑरिगेनो में कई ऐसे कंपाउंड होते हैं जो शरीर में मौजूद बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं. हेल्‍थलाइन के अनुसार ऑरिगेनो की पत्तियों में एसेंशियल ऑयल होता है जो एस्चेरिचिया कोलाई और स्यूडोमोनास एरुगिनोसा नामक बैक्टीरिया की ग्रोथ को रोक सकते हैं. इसे एक जड़ी बूटी के रूप में प्रयोग किया जाता है.

ये भी पढ़ें: फेस्टिव सीजन में सेहत का रखें ख्याल, बनाएं टेस्टी और हेल्दी मिक्स वेज रायता

एंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज
ऑरिगेनो में हाई एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कैंसर के खतरे को कम कर सकता है. ऑरिगेनो और इसके कुछ कंपाउंड कैंसर की कोशिकाओं को मारने में मदद कर सकते हैं. इसकी पत्तियों के नियमित सेवन से कोलन कैंसर के विकास और प्रसार को काफी हद तक कम किया जा सकता है. 

वायरल इंफेक्‍शन को करे कम
बैक्टीरिया से लड़ने के अलावा ऑरिगेनो कुछ वायरस से भी शरीर की रक्षा कर सकता है. ऑरिगेनो की पत्तियों में कार्वक्रोल(Carvacrol) और थाइमोल नामक दो कंपोनेंट्स होते हैं जो एंटी वायरल गुणों से भरपूर होते हैं. ये पेट दर्द, मितली और दस्त जैसे वायरल इंफेक्‍शन के लक्षणों को कम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: गुनगुने पानी से करें दिन की शुरुआत, होंगे कई गजब के फायदे

दर्द और सूजन में राहत
सूजन या दर्द एक सामान्‍य प्रक्रिया है जो बीमारी या चोट के कारण हो सकती है. हालांकि‍ माना जाता है कि पुरानी सूजन हार्ट प्रॉब्लम, डायबिटीज और ऑटो-इम्‍यून कंडीशन जैसी समस्याओं के विकास में योगदान कर सकती हैं. ऑरिगेनो में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो सूजन व दर्द के असर को कम करने में मदद कर सकते हैं.

कैसे करें इसका इस्‍तेमाल?
ऑरिगेनो का प्रयोग केवल पिज्‍जा और पास्‍ता जैसे व्‍यंजनों तक ही सीमित नहीं है. इस विशेष जड़ी-बूटी का प्रयोग कई तरीके से किया जा सकता है. इसे साग या सब्‍जी में डाल सकते हैं. इसे सूप और स्‍टॉक में डालकर उसका स्‍वाद बढ़ा सकते हैं. ऑरिगेनो को ड्रेसिंग के तौर पर भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link