प्रॉपर्टी बेचना है तो इन 5 बातों को जान लें, आसानी से मिलेंगे खरीदार और अच्छी कीमत भी


Photo:FILE प्रॉपर्टी की बिक्री

तमाम बदलाव और टेक्नोलॉजी के आने के बाद भी प्रॉपर्टी खरीदना आसान नहीं है। प्रॉपर्टी में निवेश करने वाले या खुद के रहने के लिए घर खरीद रहे बायर्स को आज भी कई तरह की मुश्किलों का सामना करना होता है। वहीं, अगर निवेशक खरीदी हुई प्रॉपर्टी को बेचकर पैसा कमाना चाहता है तो वह भी आसान नहीं होता है। प्रॉपर्टी की कीमत मार्केट के अनुरुप मिलें इसके लिए बिक्रेता को कई महीने तक इंतजार भी करना पड़ता है। इसके बावजूद अच्छी कीमत नहीं मिल पाती है। अगर, आपने प्रॉपर्टी में निवेश किया है और बिक्री कर शानदार रिटर्न चाह रहे है तो यह जानना बहुत जरूरी है कि आखिर वो कौन सी बातें है, जिनको ध्‍यान में रखना जरूरी हैं। अगर आप ऐसा करेंगे तो आसानी से प्रॉपर्टी की बिक्री कर मोटा रिटर्न प्राप्‍त कर सकते हैं।

1.मार्केट के अनुसार प्रॉपर्टी की कीमत रखें 

प्रॉपर्टी अच्छी लोकेशन, सही हालात में होने के बावजूद नहीं बिक पाती है। इसकी वजह होती है कि मार्केट के अनुसार उस प्रॉपर्टी की कीमत तय नहीं होना। हमेशा याद रखें कि अगर आपने अपने एरिया में चल रहे दाम से कम कीमत रखी है तो आपको अपनी प्रॉपर्टी की बिक्री से नुकसान उठाना होगा। वहीं, दूसरी ओर अगर आप अधिक कीमत तय करेंगे, तो आपको खरीदार मिलने में काफी दिक्कत होगी। सही कीमत तय करने का एक तरीका यह है कि आप अपने क्षेत्र में अपनी प्रॉपर्टी की ही तरह की दूसरे प्रॉपर्टी का रेट पता करें।

2. प्रॉपर्टी के सभी जरूरी पेपर तैयार रखें 

प्रॉपर्टी की बिक्री में सबसे जरूरी होता है उस मकान या कमर्शियल स्पेस का पेपर सही हो। अगर पेपर में कोई दिक्कत नहीं तो प्रॉपर्टी आसानी से बिक जाती है। प्रॉपर्टी बेचने के लिए आपके पास ओरिजिनल सेल डीड होनी चाहिए। इसके अलावा अगर आपने किसी डेवलपमेंट अथॉरिटी से प्रॉपर्टी ली है, तो आपके पास उसका एलॉटमेंट लेटर और पजेशन लेटर होना चाहिए। अगर आपने होम लोन ले कर वह प्रॉपर्टी खरीदी थी और वह लोन पूरा हो चुका है, तो बैंक की ओर से जारी किया गया नो ड्यूज लेटर आपके पास होना चाहिए जिसमें यह लिखा गया हो कि आपने वह कर्ज पूरा चुकता कर दिया है। इसके अलावा अगर आपने वह प्रॉपर्टी गिरवी रख कर कोई कर्ज लिया है, तो उससे संबंधित कागजात भी होना चाहिए। 

3. अधिक खरीदारों तक पहुंचने का करें प्रयास

प्रॉपर्टी की बिक्री के लिए अहम यह है कि आप इसकी जानकारी अधिक से अधिक खरीदारों तक पहुंचाने की कोशिश करें। इसके लिए आप रियल एस्टेट के क्षेत्र में काम करने वाले एजेंट्स की मदद ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप ऑनलाइन रियल्टी पोर्टल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। मौजूदा समय में बहुत सारे रियल्टी पोर्टल मुफ्त में प्रॉपर्टी की लिस्टिंग की सुविधा दे रहे हैं। आप इन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर आसानी से अच्छे बायर ढूंढ सकते हैं। 

4. बेचने से पहले पेंट, सीलन आदि को ठीक करा दें  

प्रॉपर्टी बाजार में एक बड़ा ही कॉमन फंडा है कि जो प्रॉपर्टी दिखने में आकर्षक है, उसको सेल करना बहुत ही आसान होता है। अगर, खरीददार पर पहला इम्‍प्रेशन खराब पड़ेगा तो वह प्रॉपटी नहीं खरीदेगा। अगर, आप चाहते हैं कि खरीदार आपके प्रॉपर्टी की ओर पहली नजर में ही खरीदने के लिए तैयार हो जाए, तो इसके लिए प्रॉपर्टी को रिनोवेट कराएं। कहीं पेंट उखड़ रहा हो, कहीं सीलन जैसी स्थिति बन रही हो, कहीं टूट-फूट हो रहा हो, तो उसे ठीक करा लें। रंग-रोगन करा कर उसका लुक बेहतर करा लें। बाथरुम और किचन में आप पुरानी चीजों को बदल कर उनकी जगह नई चीजें लगवा सकते हैं। ऐसा करके आप अपनी प्रॉपर्टी की बेहतर कीमत लगा सकते हैं।

5. सभी तरह के ड्येज क्लियर कर दें 

अपनी प्रॉपर्टी को बिक्री के लिए पेश करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि सभी तरह के ड्यूज क्लियर हो जाएं। प्रॉपर्टी टैक्स, विभिन्न यूटिलिटी बिल- सभी उस समय तक अदा होना चाहिए। सोसाइटी का मेनटेनेंस फी भी चुका दें और उससे एनओसी लेना न भूलें। इससे बाद में आपको कोई परेशानी का सामना नहीं करना होगा। 

Latest Business News





Source link