बांका के लोगों को पेयजल के लिए अब जेब करनी होगी ढीली, नगर परिषद ने निर्धारित किये 3 स्लैब.. 

बांका के लोगों को पेयजल के लिए अब जेब करनी होगी ढीली, नगर परिषद ने निर्धारित किये 3 स्लैब.. 


अभिषेक कुमार

बांका. बिहार सरकार सात निश्चय योजना के तहत नल जल योजना चला रही है. इसके तहत हर घर तक नल का जल पहुंचाया जा रहा है. अब तक इस योजना के तहत बांका शहर के लोगों को मुफ्त में पानी मिल रहा था, लेकिन अब लोगों को हर महीने इसका बिल भरना होगा. नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी दीनानाथ सिंह ने बताया कि विभाग से इस संबंध में निर्देश मिला है. अब सभी घरों से पानी का बिल लिया जाएगा. होल्डिंग टैक्स के अनुसार इसकी वसूली की जाएगी. इसमें न्यूनतम 40 रुपए और अधिकतम 150 रुपए तक लिए जाएंगे. इसके लिए चार स्लैब का निर्धारण किया गया है. इन्हीं स्लैब के आधार पर पानी का बिल हर घर से लिया जाएगा.

बता दें कि, नगर परिषद बांका में 26 वार्ड हैं. इन सभी वार्डों में नल-जल योजना का काम पूरा हो चुका है. इसमें वार्ड नंबर 10 और 12 में दो जल मीनार बनाए गए हैं. शहर के सभी 26 वार्ड में कुल आठ हजार घरों में नल-जल का कनेक्शन दिया गया है. इसमें से 1,596 घरों में पीएचईडी और 6,410 घरों में शहरी पेयजल योजना अंतर्गत कनेक्शन दिया गया है.

आपके शहर से (बांका)

होल्डिंग टैक्स को बनाया गया आधार

पानी का बिल निर्धारित करने के लिए होल्डिंग टैक्स को आधार बनाया गया है. कार्यपालक पदाधिकारी ने कहा कि घरेलू उपयोग के तहत पेयजल शुल्क लेने के लिए होल्डिंग टैक्स को आधार बनाया गया है. जिनके घर में नल-जल का कनेक्शन है और होल्डिंग टैक्स भी देने हैं उन्हीं लोगों से बिल लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि शहर के लोगों को पानी की किल्लत नहीं हो रही है. पानी की सप्लाई नियमित रूप से हो रही है या नहीं, इसकी खुद मॉनीटरिंग करते हैं.

होल्डिंग टैक्स के अनुसार प्रति माह शुल्क

शून्य से 1,000 लीटर तक- 40 रुपया
1,001 -2,000 लीटर तक- 65 रुपया
2,001 – 3,000 लीटर तक- 120 रुपया
3,001 या अधिक लीटर तक- 150 रुपया

Tags: Banka News, Bihar News in hindi, Drinking Water



Source link