बिना डाइट और कसरत के 5 आसान तरीके वजन कम करने के लिए जानिए यहां – 5 ways to loose weight without diet and exercise in hindi – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

कई बार वजन कम करने के लिए की गई डाइट कमजोरी का ही कारण बन जाती है.
बढ़ती उम्र और बीमारी की वजह से कई लोग एक्सरसाइज नहीं कर पाते.
ऐसे में घर में ही कुछ आसान तरीके अपनाकर मोटापा कम किया जा सकता है.

Weight Loss Without Diet & Exercise- बदलती लाइफस्टाइल में हर कोई पतला और छरहरा दिखना चाहता है.  यूं भी सेहत का असली राज मोटापे में तो नहीं है और ऐसे में मोटापे से छुटकारा पाना आज के दौर का सबसे बड़ा सवाल बन गया है. कुछ लोग कड़ी डाइट से मोटापा दूर करना चाहते हैं लेकिन कड़ी डाइट से कई बार शरीर में पोषण की कमी आ जाती है. कई बार ज्यादा उम्र में एक्सेसिव एक्सरसाइज भी नुकसान कर जाती है. इसलिए ऐसे तरीकों की खोजबीन जारी रहती है जिसमें आसानी से वजन कम किया जा सके और दुश्वारियां कम हों. 

ये भी पढ़ें: हेल्दी रहने के लिए हर दिन कितने अंडे खाने चाहिए? यहां जान लीजिए

ऐसे कई तरीके हैं जिसमें बिना एक्सेसिव और कठिन एक्सरसाइज और डाइट के भी वजन कम करने में सफलता मिल जाती है. चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ तरीके के बारे में जिनको अपनाकर वजन कम किया जा सकता है. वजन कम करने के पांच आसान तरीके

मैदा की बजाय चोकर वाला आटा
हेल्थ लाइन के अनुसार 
मैदा, सफेद ब्रेड, पास्ता व अन्य रिफाइंड कार्ब्स से भी आपको दूर रहना चाहिए. दरअसल रिफाइंड कार्ब्स के अंदर से लाभकारी पोषक तत्वों और फाइबर हटा दिया जाता है जिससे इनका सेवन सेहत को नुकसान करता है. कोशिश कीजिए कि चोकर युक्त आटे का प्रयोग करें और मैदा का इनटेक कम कर दें.

गर्म और गुनगुना पानी पिएं
पहली बात कि खूब पानी पीजिए क्योंकि पानी शरीर के टॉक्सिक पदार्थों का बाहर निकालता है. दूसरी बात की गर्म पानी पीने से शरीर की अधिक चर्बी आसानी से कम होने लगती है. खासकर रोजा सुबह खाली पेट गर्म पानी का सेवन करना चाहिए ताकि आपके शरीर के भीतर मेटाबॉलिज्म अच्छा हो और इससे वजन कम करने में मदद मिलेगी.

मीठे से कर लीजिए तौबा
वजन कम करने के लिए चीनी यानी शुगर कम खाने  की सलाह दी जाती है. दरअसल ज्यादा शुगर से शरीर में खाना पचाने यानी मेटाबलिज्मम की गति धीमी हो जाती है. इसका सीधा असर वजन पर पड़ता है. इसलिए अगर आपको वजन कम करना है तो चीनी और मीठे पदार्थों का सेवन कम कर दीजिए. अगर मीठे की क्रेविंग है तो गुड़ या शहद का सेवन करना बहुत अच्छा रहेगा.  

ग्रीन टी और अन्य गर्म पेय
ग्रीन टी वजन कम करने के लिए खास तौर पर प्रिस्क्राइब की जाती है. इसके शरीर का फैट कम होता है. नियमित रूप से दो या तीन ग्रीन टी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है और बॉडी डिटॉक्सिफाई भी होती है. आप चाहें तो नींबू पानी के साथ शहद या पानी में जीरा या अजवाइन उबालकर भी पी सकते हैं क्योकि ये भी शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाते हैं.

ये भी पढ़ें: खांसी और गले की खराश में लाभकारी है अनानास का जूस, जानिए इस्तेमाल का तरीका

रिफाइंड तेल का प्रयोग कम करें
तेल तो वैसे भी कम ही खाना चाहिए.  भोजन  बनाते वक्त रिफाइंड आइल का उपयोग ना कीजिए. आप चाहे तो सरसों का तेल, मूंगफली का तेल या फिर राइसब्रेन तेल का उपयोग करते हैं. दरअसल रिफाइंड ऑयल में भी स्वास्थ्य के लिए बेहतर तत्व रिफाइंड करते वक्त निकाल दिए जाते हैं औऱ ये वजन कम करने की बजाय वजन बढ़ाते हैं.

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle



Source link

This website is made by AMNUM CREATIONS We have rights about all the contents in this website. All copyrights reserved | Designed by PixaHive.