ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है ‘पत्ता गोभी’, यहां जानिए इसके हेल्थ बेनिफिट्स


हाइलाइट्स

पत्ता गोभी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स अल्जाइमर जैसी समस्याओं से बचाव करते हैं.
वजन घटाने के लिए डाइट में पत्ता गोभी को शामिल करें.
पत्ता गोभी का सेवन आपकी स्किन और बालों के लिए फायदेमंद है.

Health Benefits of Cabbage : फिट और सेहतमंद रहने के लिए आहार में सब्जियों को शामिल करना जरूरी है, सब्जियां शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति करती हैं. ऐसे में पत्ता गोभी आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. पत्ता गोभी अधिकतर सभी को पसंद होती है, इसका इस्तेमाल सब्जी के रूप में ही नहीं बल्कि कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है.

यह कैलोरी में कम होती है इसलिए यह वजन घटाने के लिए डाइटिंग करने वालों के लिए बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है. इसमें विटामिन और मिनिरल्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो आपके स्वास्थ्य को कई लाभ देते हैं. पत्ता गोभी का सेवन ना केवल हृदय रोगों को दूर करने में सहायक है, बल्कि यह आपकी स्किन और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. आइए जानते हैं, पत्ता गोभी के अन्य हेल्थ बेनिफिट्स…

पत्ता गोभी के सेवन से होने वाले हेल्थ बेनिफिट्स :
वजन घटाने में सहायक :
डब्लू डब्लू डब्लू डॉट माय उपचार डॉट कॉम के मुताबिक पत्ता गोभी में कैलोरी कम और फाइबर्स ज्यादा होते हैं. यह आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देते हैं और वजन घटाने में मदद करता है. गोभी का सूप और सैलेड डाइटिंग करने वालों के लिए एक बेहतरीन और पोष्टिक ऑप्शन माना जाता है.

ये भी पढ़ें: वजन कम करने और बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी है Healthy Fat, जानें हेल्दी फैट वाले 8 बेस्ट फूड्स

स्वस्थ हृदय के लिए पत्ता गोभी :
पत्ता गोभी का सेवन हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखता है. हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल हृदय रोगों के खतरे को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं. ऐसे में पत्ता गोभी पॉलीफेनोल्स से भरपूर होती है जो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम कर हृदय रोगों के खतरे को कम करता है.

दिमाग के लिए बेहतरीन पत्ता गोभी :
पत्ता गोभी में विटामिन-के भरपूर मात्रा में होती है जो मस्तिष्क के लिए बेहद फायदेमंद होती है. एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में, यह पार्किंसंस रोग, मनोभ्रंश और अल्जाइमर और बीमारियों से बचाता है. इसके अलावा, पत्ता गोभी नींद की समस्या को कम करने में और अच्छी नींद लेने में मदद कर सकती है.

ये भी पढ़ें: किशोरों में डिप्रेशन के लक्षणों के लिए वायु प्रदूषण भी जिम्मेदार- स्टडी

त्वचा और बालों के लिए पत्ता गोभी :
पत्ता गोभी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है जो स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं. इससे स्किन के काले धब्बे और झुर्रियों कम करने में भी मदद मिलती है. पत्ता गोभी केवल स्किन ही नही बल्कि बालों को हेल्दी और मजबूत बनाए रखने में सहायक है. ये कमजोर बालों को झड़ने और दो मुंहे होने जैसी समस्याओं को कम करने में भी कारगर है.

Tags: Health, Lifestyle



Source link