भारत और पाकिस्तान की परेशानी एक जैसी, खोजना होगा हल, नहीं तो टी20 वर्ल्ड कप हाथ से गया!


हाइलाइट्स

एशिया कप के फाइनल में रिजवान पर उठे थे सवाल
राहुल ने भी हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ खेली थी धीमी पारी

नई दिल्ली. भारत और पाकिस्तान टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) के लिए तैयार है. ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टूर्नामेंट के लिए दोनों क्रिकेट बोर्ड ने 15-15 खिलाड़ियों के नाम की घोषणा भी कर दी है. मुकाबले 16 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं. दोनों टीमें पूर्व चैंपियन हैं और आईसीसी रैंकिंग में टॉप-4 में शामिल हैं. ऐसे में इन्हें वर्ल्ड कप का दावेदार भी माना जा रहा है. लेकिन दोनों ही टीमों की एक बड़ी कमी उन पर भारी पड़ सकती है. पिछले दिनों एशिया कप का फाइनल दुबई में खेला गया था. पाकिस्तान के ओपनर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान की फाइनल में खेली गई धीमी पारी की आलोचना हुई थी. पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर से लेकर पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम ने उन पर सवाल उठाए थे. ऐसे ही कमी भारत की ओपनिंग जोड़ी रोहित शर्मा और केएल राहुल की भी है.

पाकिस्तान की ओर से ओपनिंग बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान करते हैं. लेकिन दोनों शुरुआत में धीमी बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं. टी20 वर्ल्ड कप टीम चुने जाने के बाद पाकिस्तान के चीफ सेलेक्टर मोहम्मद वसीम से जब इस बारे में सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इस जोड़ी ने हमें पहले अच्छी सफलता दिलाई है. ऐसे में इसमें बदलाव करना संभव नहीं है. लेकिन उन्होंने यह जरूर माना कि शुरुआत में वे धीमी बल्लेबाजी करते हैं.

पहले 6 ओवर में बनाए सिर्फ 16 रन
टी20 एशिया कप के फाइनल की बात करें, तो पाकिस्तान को 171 का लक्ष्य मिला था. शुरुआत के पहले 6 ओवर में टीमें अधिक से अधिक रन बनाना चाहती हैं. लेकिन फाइनल में मोहम्मद रिजवान पहले 6 ओवर के बाद 22 गेंद पर 16 रन भी नहीं बना सके थे. स्ट्राइक रेट 70 के आस-पास था. सुपर-4 के मैच में श्रीलंका के खिलाफ रिजवान ने पहले 6 ओवर में 100 के स्ट्राइक रेट से जबकि बाबर आजम ने लगभग 125 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे. पूरे एशिया कप में हालांकि बाबर का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था. दोनों बल्लेबाजों का ओवरऑल टी20 इंटरनेशनल में स्ट्राइक रेट 130 से कम का है.

अब्दुल कादिर ने शर्त लगाकर इमरान खान को किया बोल्ड, अब बेटे की बारी, खेलेगा वर्ल्ड कप

राहुल भी करते हैं धीमी बल्लेबाजी
भारतीय ओपनर्स की बात करें तो केएल राहुल भी शुरुआत भी धीमी बल्लेबाजी करते हैं. टी20 एशिया के पहले मैच में वे खाता नहीं खोल सके थे. वहीं दूसरे मुकाबले में उन्होंने हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ 39 गेंद पर 36 रन बनाए थे. यानी स्ट्राइक रेट 100 से कम का था. हालांकि अगले 2 मैचों में उन्होंने शुरुआत में बल्लेबाजी दिखाई. लेकिन आईपीएल के रिकॉर्ड को देखें, तो वे शुरुआत में संभलकर खेलते हैं. टी20 इंटरनेशनल में रोहित का स्ट्राइक रेट 141 का जबकि राहुल का भी 141 का ही है.

Tags: Babar Azam, KL Rahul, Mohammad Rizwan, Pakistan, Rohit sharma, T20 World Cup, T20 World Cup 2022, Team india



Source link