भारत-पाकिस्तान मैच के बाद लंदन में क्यों मचा बवाल? पुलिस ने की शांति की अपील


लंदन. ब्रिटेन की पुलिस ने पिछले महीने के अंत में भारत-पाकिस्तान (IND vs PAK) एशिया कप (Asia Cup) क्रिकेट मैच के बाद शनिवार और रविवार तड़के पूर्वी इंग्लैंड के लीसेस्टर शहर में प्रशंसकों के बीच झड़प के बाद ‘गंभीर अव्यवस्था’ फैल जाने के कारण शांति की अपील की है.

सोशल मीडिया पर आई रिपोर्ट में दावा किया गया कि इस सप्ताह के अंत में एक विरोध प्रदर्शन से मामला बढ़ा. वीडियो फुटेज में देखा जा सकता है कि पुलिस भीड़ के दो समूहों को रोकने की कोशिश कर रही है जबकि इस दौरान कांच की बोतलें फेंकी गई थी और कुछ लोगों को लाठी और डंडों के साथ देखा जा सकता था.

यह भी पढ़ें:IPL में लगी थी 10 करोड़ से ऊपर की बोली, लेकिन T20 World Cup के लायक नहीं समझा गया, आखिर क्यों?

Duleep Trophy: अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी की टीमों में होगा फाइनल, एक गेंदबाज ने किए 10 शिकार

लीसेस्टर पुलिस के अस्थायी मुख्य कांस्टेबल रॉब निक्सन ने एक ट्विटर वीडियो में कहा, ‘हमें शहर के पूर्वी लीसेस्टर क्षेत्र के कुछ हिस्सों में अव्यवस्था फैलने की कई खबरें मिली हैं. हमने वहां अधिकारियों को भेजा, हम स्थिति को नियंत्रित कर रहे हैं, अतिरिक्त अधिकारी भी वहां पहुंच रहे हैं. कृपया इसमें शामिल न हों. हम शांति का आह्वान कर रहे हैं.’

स्थानीय पुलिस बल ने कहा कि उसके अधिकारी बड़ी संख्या में वहां पहुंचकर और इलाके में ‘शांति बहाल करने’ के प्रयास में उन्हें लोगों को रोकने और तलाशी लेने के लिए अधिकृत किया गया है. बड़ी संख्या में लोगों की तलाशी ली गई और दो लोग हिरासत में हैं. इनमें से एक पर हिंसक अव्यवस्था की साजिश का संदेह है और दूसरे पर ब्लेड जैसी वस्तु रखने का संदेह है.

‘घटना की जांच की जाएगी’
लीसेस्टर पुलिस ने बयान में कहा, ‘पुलिस को हिंसा और नुकसान की कई घटनाओं की सूचना दी गई है और इसकी जांच की जा रही है. हमें लीसेस्टर के मेल्टन रोड पर एक धार्मिक इमारत के बाहर एक व्यक्ति के झंडा खींचने का वीडियो फैलने की जानकारी है. ऐसा प्रतीत होता है जब पुलिस अधिकारी क्षेत्र में सार्वजनिक अव्यवस्था से निपट रहे थे तब यह घटना हुई. घटना की जांच की जाएगी. हम स्थानीय समुदाय के नेताओं के समर्थन से बातचीत और शांति का आह्वान करना जारी रखे हुए हैं. हम अपने शहर में हिंसा या अव्यवस्था बर्दाश्त नहीं करेंगे. पुलिस ने कहा कि आने वाले दिनों में क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण पुलिस अभियान जारी रहेगा.’

भारत-पाक की टीमें एशिया कप में 28 अगस्त थी आमने सामने
भारत और पाकिस्तान के बीच 28 अगस्त को दुबई में मैच के मद्देनजर स्थानीय हिंदू और मुस्लिम समूहों के बीच अशांति के कारण पुलिस ने इस महीने की शुरुआत में भी इसी तरह के आदेश दिए थे. शुक्रवार को मुख्य कांस्टेबल निक्सन ने कहा कि ‘पूर्वी लीसेस्टर क्षेत्र में पुलिस अभियान’ के हिस्से के रूप में कुल 27 गिरफ्तारियां हुई हैं.

Tags: Asia cup, India cricket team, India Vs Pakistan, Pakistan cricket team



Source link