महाराष्ट्र में किशोर से ‘सेक्सटॉर्शन’ का मामला, राजस्थान से गिरोह का मास्टरमाइंड गिरफ्तार

महाराष्ट्र में किशोर से ‘सेक्सटॉर्शन’ का मामला, राजस्थान से गिरोह का मास्टरमाइंड गिरफ्तार


पुणे: महाराष्ट्र की पुणे पुलिस ने ‘सेक्सटॉर्शन’ के मामले में राजस्थान से एक शख्स को गिरफ्तार किया है. आरोप है कि एक किशोर का अश्लील वीडियो रिकॉर्ड कर उसे ब्लैकमेल किया गया जिससे परेशान होकर उसने कुछ महीने पहले खुदकुशी कर ली थी. पुलिस के मुताबिक, पुणे के दत्तावाड़ी इलाके में 28 सितंबर को 19 साल के युवक ने आत्महत्या कर ली थी. कॉलेज छात्र ऑनलाइन ठगों के जाल में फंस गया था और उन्हें 4500 रुपये दे चुका था, लेकिन दबाव ना झेल पाने की वजह से उसने अपनी जिंदगी खत्म कर दी थी. दत्तावाड़ी थाने के वरिष्ठ निरीक्षक अभय महाजन ने बताया, ‘मामले की जांच हमें राजस्थान के अलवर जिले के गोथरी गुरु गांव ले गई, जहां हमने अनवर सुबान खान को पकड़ा. वह गांव से चलाए जा रहे ‘सेक्सटॉर्शन’ गिरोह का मास्टरमाइंड है.’

उन्होंने कहा कि मामले की अच्छी तरह से छानबीन करने पर पता चला कि गांव के ज्यादातर युवक और महिलाएं ऑनलाइन ‘सेक्सटोर्शन’ गिरोह में शामिल हैं. उनके मुताबिक, आशंका हैं कि 19 वर्षीय छात्र की खुदकुशी के मामले में खान की सीधी संलिप्तता है. साइबर थाने के अधिकारियों के अनुसार, पुणे में (जनवरी से अक्टूबर 2022 तक) कुल 1,445 मामलों की सूचना मिली, जिनमें पीड़ितों को साइबर अपराधियों ने प्रताड़ित और ब्लैकमेल किया.

ये भी पढ़ें- न्यूजीलैंड देगा 18 वर्ष से कम उम्र के टीनएजर्स को मतदान का अधिकार, विधेयक ला रही है सरकार

साइबर अपराधी संदेश भेजने वाले ऐप के जरिए पुरुष पीड़ितों को निशाना बनाने के लिए गिरोह में शामिल महिलाओं का इस्तेमाल करते हैं. अधिकारियों ने कहा कि पीड़ितों को ऐप पर महिलाओं की ‘डिस्प्ले पिक्चर’ (डीपी) लगाकर लुभाया जाता है और बातचीत शुरू की जाती है.

कुछ संदेशों का आदान प्रदान करने और पुरुष पीड़ितों के साथ दोस्ती करने के बाद, उनका अश्लील वीडियो रिकॉर्ड किया जाता है. इसके बाद पीड़ित को ब्लैकमेल किया जाता है और धमकी दी जाती है कि अश्लील वीडियो को ऑनलाइन पोस्ट कर दिया जाएगा और उनकी संपर्क सूची में शामिल लोगों को वीडियो भेज दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि परेशान और ब्लैकमेल किए जाने पर पीड़ित साइबर ठगों को पैसा देते हैं.

Tags: Cyber Crime News, Maharashtra, Sex Scandal



Source link