मुनक्का खाने से दूर हो सकती है कब्ज की समस्या, जानें इसके अन्य सेहत लाभ


हाइलाइट्स

मुनक्‍का हार्ट हेल्‍थ में करता है सुधार.
मुनक्‍के के सेवन से कब्‍ज की समस्‍या से छुटकारा मिल सकता है.
मुनक्‍का खाने से दूर हो सकती है ए‍नीमिया की समस्‍या.

Health Benefits Of Dry Grapes – मुनक्‍का को सूखे अंगूर और काली किशमिश के नाम से भी जाना जाता है. इसका खट्टा और मीठा स्‍वाद सभी को पसंद आता है. मुनक्‍का में कई पोषक तत्‍व होते हैं जो पेट संबंधी विकार, स्किन प्रॉब्‍लम और ब्‍लड की कमी को पूरा कर सकते हैं. मुनक्‍का का सेवन आमतौर पर रात में भिगोने के बाद किया जाता है. ये ग्‍लूकोज, विटामिन, फाइबर, मैग्‍नीशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्‍वों का पावरहाउस माना जाता है. मुनक्‍का में विभिन्‍न प्रकार के फाइटोकेमिकल्‍स एसिड होते हैं, जो कब्‍ज की समस्‍या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. जिन लोगों को कब्‍ज की समस्‍या है, उन्‍हें इसका सेवन नियमित रूप से करना चाहिए. ये कब्‍ज को दूर करने के साथ एसिडिटी और गैस से भी राहत दिला सकती है. चलिए जानते हैं कब्‍ज के अलावा मुनक्‍के का सेवन किन हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स में फायदेमंद हो सकता है.

वजन घटाने में मददगार
मुनक्‍का का सेवन वजन घटाने के लिए किया जा सकता है. हेल्‍थ शॉट्स के अनुसार वजन कम करने में मुनक्‍का अहम रोल निभा सकता है. मुनक्‍के में भूख को कंट्रोल करने की क्षमता होती है. इसके सेवन से पेट जल्‍दी भर जाता है. खाने के पहले इसका सेवन करने से कम कैलोरी इंटेक हो सकता है.

हार्ट हेल्‍थ में फायदेमंद
मुनक्‍का पोटैशियम का अच्‍छा सोर्स माना जाता है. मुनक्‍क के नियमित सेवन से हार्ट हेल्‍थ को प्रमोट करने में मदद मिलती है. ये कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करके हार्ट को हेल्‍दी बनाता है. मुनक्‍का ब्‍लड सर्कुलेशन भी बढ़ाता है, जिसकी वजह से हार्ट को पंप करने में आसानी हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः बारिश के मौसम में तेजी से फैल रहा सर्दी-जुकाम, डॉक्टर से जानें बचने का तरीका

एनिमिया से मिल सकता है छुटकारा
मुनक्‍का एनिमिया की समस्‍या को दूर करने में सहायक भूमिका निभा सकता है. मुनक्‍का में विटामिन बी होता है, जो न्‍यू रेड ब्‍लड सेल बनाने के लिए आवश्‍यक होता है. इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है, जो एनिमिया की समस्‍या को दूर कर सकता है.

यह भी पढ़ेंः क्या एक्सरसाइज करने से मजबूत होती है इम्यूनिटी? हकीकत जान लीजिए

कब्‍ज में फायदेमंद
मुनक्‍का में डायटरी फाइबर होते हैं, जो नेचुरल फ्लूइड को एब्‍जॉर्ब करने में मदद करते हैं. ये खाने को आंतों से नीचे ले जाने में मदद करता है, जिससे कब्‍ज की समस्‍या से छुटकारा मिल सकता है. कब्‍ज के लिए इसे नियमित रूप से रात को दूध में उबालकर पीना चाहिए. कुछ ही दिनों में आराम मिल सकता है.

Tags: Food, Health, Lifestyle



Source link