मेरठ के हस्तिनापुर सेंचुरी में जल्द बोट से कर सकेंगे विदेशी परिंदों का दीदार, यह है प्लान

मेरठ के हस्तिनापुर सेंचुरी में जल्द बोट से कर सकेंगे विदेशी परिंदों का दीदार, यह है प्लान


मेरठ. अगर आप पक्षी प्रेमी हैं और प्रवासी पक्षियों की चल-पहल को देखना चाहते हैं, वो भी जल सफारी के माध्यम से तो आपका यह सपना उत्तर प्रदेश के मेरठ हस्तिनापुर सेंचुरी में जल्द पूरा हो सकता है. मेरठ वन विभाग के द्वारा उत्तर प्रदेश शासन को इसके लिए प्रस्ताव भेजा है. शासन के द्वारा यदि इस प्रस्ताव को अप्रूवल मिलता है तो आप बोट के माध्यम से सभी पक्षियों का दीदार कर पाएंगे.

न्यूज़ 18 लोकल से बातचीत करते हुए डीएफओ राजेश कुमार ने बताया कि शासन को दो बोट के लिए प्रस्ताव भेजा गया है ताकि हस्तिनापुर सेंचुरी में पर्यटन को और बढ़ावा मिले. ऐसा होने पर जो भी लोग प्रवासी पक्षियों और जलीय पक्षियों को देखने के लिए यहां आते हैं वो सब बोट के माध्यम से इसका लुत्फ उठा सकेंगे. उन्होंने बताया कि, जैसे ही शासन से इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलेगी. उसके बाद नियमों के अंतर्गत बोट चलाने की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा.

हर साल आते हैं हजारों प्रवासी पक्षी
हस्तिनापुर सेंचुरी की बात करें तो नवंबर से फरवरी तक सेंचुरी में अलग ही नजारा देखने को मिलता है. यहां भारतीय पक्षियों के साथ-साथ विदेशी पक्षियों की चहल-पहल देखने को मिलती है. हजारों प्रवासी पक्षी लाखों किलोमीटर का सफर तय कर मेरठ के हस्तिनापुर सेंचुरी पहुंचते हैं. वन विभाग के द्वारा फरवरी माह में एक भव्य कार्यक्रम भी आयोजित किया जाता है जिसमें बड़ी संख्या में पक्षी प्रेमी सम्मिलित होते हैं. यदि शासन से इसकी अनुमति मिलेगी तब पर्यटन के क्षेत्र में हस्तिनापुर को और भी ज्यादा फायदा होगा.

बता दें कि, हस्तिनापुर अपने आप में विशेष महत्व रखता है. यह महाभारतकालीन इतिहास को अपने आप में समेटे हुए है. वहीं, यहां पर वन्यजीवों का भी अद्भुत संगम यहां देखने को मिलता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : November 23, 2022, 15:35 IST



Source link