रात में सोने से पहले पानी पीना फायदेमंद है या नुकसानदायक, यहां जानें पूरी बात – drinking water in night is good or bad know here in hindi – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भरपूर पानी पीना जरूरी माना जाता है
रात को सोने से दो घंटे पहले हल्का गर्म पानी पीना फायदेमंद कहा जाता है
लेकिन शुगर और किडनी के मरीजों को रात को ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए

Drinking Water In Night- पानी  शरीर की सबसे बड़ी जरूरत है. हर किसी को पर्याप्त पानी  पीना चाहिए ताकि शरीर में जल की जरूरत पूरी हो और शरीर डिटॉक्सिफाई होता रहे.  दिन में तो भरपूर पानी पीना चाहिए लेकिन, रात को सोने से पहले पानी पीने को लेकर अलग अलग सलाह दी जाती है. कुछ लोग कहते हैं कि रात को सोने से पहले कम पानी पीना चाहिए वहीं कई जगह कहा जाता है कि रात को सोने से पहले पानी जरूर पीना चाहिए. चलिए जानते हैं कि रात को सोने से पहले पानी पीना चाहिए या नहीं. अगर पीना चाहिए तो कितना और किस तरह से पानी पीना चाहिए. साथ ही ये भी जानिए कि किन लोगों को रात में ज्यादा पानी नहीं पीने की सलाह दी जाती है. 

ये भी पढ़ें: Prostate Health: Prostate Health: प्रोस्टेट कैंसर से बचाव के लिए डेली रूटीन में बदलाव है बेहद जरूरी, जानें अहम बातें

रात में पानी पीने के फायदे
मेडिसिन नेट के अनुसार रात में पानी पीने से शरीर डिटॉक्सिफाई यानी क्लीन होता है. अगर आप रात को भोजन के आधा घंटा बाद या सोने से एक दो घंटे पहले  पानी पीते हैं तो रात में शरीर का डाइजेशन अच्छा होगा और सुबह शरीर से टॉक्सिक तत्व बाहर निकल जाएंगे. 

पोषक तत्व पर्याप्त तरीके से अवशोषित होते हैं
दिन भर में जो भोजन किया जाता है, वो रात में डाइजेस्ट होता है. अगर रात में सोने से दो घंटे पहले पानी पीते हैं तो शरीर में भोजन के सभी पोषक तत्व सही से अवशोषित होकर ऊर्जा में बदलते हैं. इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है और कब्ज जैसी परेशानियों से छुटकारा मिलता है. 

हल्का गर्म पानी पिएं
रात में सोने से पहले हल्का गर्म या गुनगुना पानी पीने से शरीर प्राकृतिक तौर पर खुद को साफ करता है. इससे लगातार बनी रहने वाली एसिडिटी में भी राहत मिलती है और मौसमी बीमारियों में भी आराम मिलता है.

सोने से एक दो घंटे पहले पीना चाहिए  पानी
रात को ऐन सोने से पहले पानी नहीं पीना चाहिए बल्कि सोने से डेढ़ दो घटें पहले पिया गया पानी शरीर को फायदा करता है. ऐन सोने से पहले ज्यादा पानी पीने की सलाह नहीं दी जाती

ये भी पढ़ें: Foods to control uric acid: ये 5 फूड्स जो बढ़े हुए यूरिक एसिड को तेजी से कर सकते हैं कंट्रोल

ऐसे लोगों को नहीं पीना चाहिए रात में ज्यादा पानी
शुगर के मरीज हार्ट पेशेंट, किडनी के मरीजों के साथ साथ माइग्रेन से पीड़ित लोगों को रात में सोने से ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि इन लोगों के लिए रात की नींद का साइकिल पूरा होना जरूरी है और अगर ये पानी ज्यादा पी लेंगे तो रात को बार बार यूरिन करने जाएंगे जिससे इनकी नींद का चक्र पूरा नहीं हो पाएगा और अगला दिन ये नींद की कमी से परेशान रहेंगे.

Tags: Health, Lifestyle, Tips and Tricks



Source link