लॉन्च से पहले सामने आए सस्ती इलेक्ट्रिक कार के फीचर्स, कंपनी 28 को उठाएगी पर्दा


हाइलाइट्स

टाटा मोटर्स ने पुष्टि की है कि टियागो ईवी फास्ट चार्जिंग फैसिलिटी के साथ आएगी.
यह एक बार चार्ज करने पर लगभग 300 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है.
टियागो ईवी कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ आएगी. स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी भी होगी.

नई दिल्ली. टाटा मोटर्स 28 सितंबर को भारत की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठाने जा रही है. जो टाटा की लोकप्रिय हैचबैक टियागो का इलेक्ट्रिक अवतार होगी. यह कंपनी की तीसरी इलेक्ट्रिक कार भी होगी. इसके अलावा बाजार में एसयूवी और सेडान इलेक्ट्रिक के बाद यह इलेक्ट्रिक हैचबैक भारत में पहली कार होगी. कंपनी ने लॉन्च से पहले टियागो ईवी की कई विशेषताओं का खुलासा किया है.

टियागो पेट्रोल और सीएनजी के अलावा इलेक्ट्रिक वेरिएंट में आने वाली देश की एकमात्र हैचबैक कार बन जाएगी. इससे पहले टाटा मोटर्स ने इस साल जनवरी में टियागो का सीएनजी वर्जन लॉन्च किया था. Tigor देश का पहला मॉडल है, जिसमें EV वेरिएंट समेत तीनों वर्जन शामिल हैं. यह टाटा के ईवी बेड़े में शामिल हो जाएगी, जिसमें नेक्सॉन ईवी, नेक्सॉन ईवी मैक्स और टिगोर ईवी भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- फेस्टिव सीजन में पूरा होगा सपना, मारुति की इन 3 कारों पर मिल रहा जबरदस्त डिस्काउंट

क्या होगा इलेक्ट्रिक कार में खास
टाटा मोटर्स ने पुष्टि की है कि टियागो ईवी फास्ट चार्जिंग फैसिलिटी के साथ आएगी. EV में 26kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस होने की संभावना है. इसका इस्तेमाल Tigor EV के लिए किया गया है. Tigor EV में DC फास्ट चार्जर का उपयोग करके बैटरी को 80 प्रतिशत तक रिचार्ज करने में लगभग एक घंटे का समय लगता है. टियागो ईवी इस बैटरी पैक के साथ एक बार चार्ज करने पर लगभग 300 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है.

कार में होंगे बेहद शानदार फीचर्स
टाटा मोटर्स ने ये भी पुष्टि की है कि टियागो ईवी कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ आएगी. इलेक्ट्रिक हैचबैक कार निर्माता की ZConnect टेक्नोलॉजी से लैस होगी, जो पहले से ही अन्य EV में उपयोग की जाती रही है. यह स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट करता है. टाटा ने यह भी खुलासा किया है कि टियागो ईवी प्रीमियम लेदर सीट के साथ आएगी, जिसका उपयोग अपर मॉडल के लिए किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-  केवल सीट बेल्ट या ओवर स्पीडिंग ही नहीं कई अनजान कारण कटवा सकते हैं आपका चालान, जानें क्या हैं नियम

कार में मिलेगी एडवांस टेक्नोलॉजी
इससे पहले टाटा मोटर्स ने खुलासा किया था कि टियागो ईवी क्रूज मोड और वन पेडल ड्राइव टेक्नोलॉजी जैसी सुविधाओं के साथ आएगी. दूसरी विशेषता ये होगी कि इसमें रिजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम का उपयोग किया जाएगा, जो चलते-फिरते इलेक्ट्रिक हैचबैक के बैटरी पैक के चार्ज को सुरक्षित रखेगी. इसमें मल्टी-मोड रीजन फंक्शनलिटी होने की भी उम्मीद है.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News



Source link