विटामिन बी 12 की कमी से मुह में हो जाती है Lingual Paresthesia बीमारी, जानें इसके लक्षण – lingual paresthesia in mouth due to vitamin b12 deficiency know sign and symptoms – News18 हिंदी


Vitamin B12 Deficiency: न्यूट्रिशन्स हमारे पूरे स्वास्थ्य का ख्याल रखते हैं. वैसे तो यह बताने का कोई खास तरीका नहीं है कि आप अपने भोजन में सही मात्रा में विटामिन और मिनरल इस्तेमाल कर रहे हैं या नहीं, लेकिन आपका शरीर जरूर ये बताता है कि आपके शरीर में किस पोषक तत्व की कमी है. विटामिन का भी बॉडी में बहुत बड़ा महत्व होता है. खासकर विटामिन बी-12 की कमी से कई परेशानियां होने लगती हैं.

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार विटामिन बी 12 एक ऐसा पोषक तत्व है, जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए को बनाने में सहायक होता है. इसके अलावा यह नर्वस सिस्स्टम को सपोर्ट करने के अलावा मस्तिष्क स्वास्थ्य का भी ख्याल रखता है.

अब आप ये जानना चाहेंगे कि कैसे इस बात का पता लगाएं कि आपके शरीर में विटामिन बी-12 की कमी है, तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप इस बात का पता लगा सकते हैं कि आपके शरीर में विटामिन बी 12 पर्याप्त मात्रा में है या नहीं.

विटामिन बी 12 की कमी स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करती है?
जैसा कि सभी जानते हैं कि विटामिन बी 12 हमारे शरीर के कई कार्यों के लिए जिम्मेदार है. उदाहरण के लिए, यह रेड ब्लड सेल्स का निर्माण करने में मदद करता है, कमजोर मांसपेशियों को मजबूत बनाता है, मस्तिष्क स्वास्थ्य का ख्याल रखता है.

विटामिन बी 12 की कमी से शरीर में कई समस्याएं होने लगती हैं. जिनमें आंख संबंधी समस्या, पैरों का सुन्न होना या झुनझुनी, चीजों को याद रखने में मुश्किल, ध्यान केंद्रित करने में परेशानी, दिनभर चिड़चिड़ाहट महसूस होना जैसी परेशानियां शामिल है.

तनाव की वजह से बढ़ सकता है पैनिक अटैक, डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज से मिलेगी बड़ी राहत

मुंह से लगाएं विटामिन बी 12 की कमी का पता
मुंह से आप विटामिन बी 12 की कमी का आसानी से पता लगा सकते हैं. मेडिकल एक्सपर्ट इसे ‘लिंगुअल पेरेस्टेसिया’ कहते हैं, जिसके जरिए मुंह से विटामिन बी 12 की कमी का पता लगा सकते हैं. इस स्थिति में मुंह में सनसनी, झुनझुनी या चुभन सी महसूस होने लगती है. इसे कभी-कभी ग्लोसिटिस के रूप में भी पहचाना जाता है, इसमें जीभ में सूजन आने लगती है.

हालांकि, जीभ में सूजन या जीभ संबंधी पेरेस्टेसिया के सभी मामले विटामिन बी 12 की कमी के कारण नहीं होते हैं. कई बार एलर्जी के कारण भी ऐसा हो सकता है. ऐसे में डॉक्टर से संपर्क करना ज्यादा लाभकारी होगा.

जल्द से जल्द लगाएं विटामिन बी 12 की कमी का पता
यूके की नेशनल हेल्थ सर्विसेज (NHS) सलाह देता है कि विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण जिनमें भी दिखाई देते हैं, वे डॉक्टर से जरूर जांच कराएं. एनएसएस के अनुसार विटामिन बी 12 या फोलेट की कमी के चलते एनीमिया की शिकायत हो सकती है, क्योंकि समय पर इसका इलाज जरूरी है.

विटामिन बी 12 की कमी होने पर क्या खाएं?
वैसे तो विटामिन बी 12 के कई स्त्रोत हैं, लेकिन आप दूध, अंडे, दही, वसायुक्त मछलियां, रेड मीट, क्लेम्स और फोर्टिफाईड अनाज के इस्तेमाल से जल्द से जल्द विटामिन बी 12 की कमी से निजात पा सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle



Source link