विदेश मंत्री एस जयशंकर पहुंचे अमेरिका, UN की इस अहम बैठक के होंगे हिस्सा, कई देश के नेताओं से करेंगे मुलाकात

विदेश मंत्री एस जयशंकर पहुंचे अमेरिका, UN की इस अहम बैठक के होंगे हिस्सा, कई देश के नेताओं से करेंगे मुलाकात


हाइलाइट्स

विदेश मंत्री एस जयशंकर संयुक्त राष्ट्र की अहम बैठक में हिस्सा लेने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे.
11 दिवसीय दौरे पर विदेश मंत्री एस जयशंकर अमेरिका पहुंचे हुए हैं.
अपनी यात्रा के दौरान जयशंकर यूएनजीए के 77वें सत्र में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे.

न्यूयॉर्क. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) की उच्च स्तरीय बैठक के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे, जहां उनके आगमन पर संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा काबोज और न्यूयॉर्क के महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल ने स्वागत किया. विदेश मंत्री एस जयशंकर रविवार से अपनी 11 दिवसीय अमेरिका यात्रा शुरू कर दिया है. इस दौरान वह संयुक्त राष्ट्र महासभा समेत कई बहुपक्षीय और त्रिपक्षीय बैठकों में हिस्सा लेंगे और बाइडन प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों से बातचीत करेंगे. विदेश मंत्रालय ने कहा कि जयशंकर जी-4 समूह की एक मंत्रिस्तरीय बैठक की भी मेजबानी करेंगे, जिसमें भारत के अलावा ब्राजील, जापान और जर्मनी शामिल हैं.

जयशंकर बहुपक्षवाद को पुनर्जीवित करने और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में व्यापक सुधार सुनिश्चित करने के लिए एल-69 समूह की ‘उच्चस्तरीय बैठक’ में भी भाग लेंगे. एल-69 समूह में एशिया, अफ्रीका, लातिन अमेरिका, कैरिबियाई और छोटे द्वीपीय विकासशील देश शामिल हैं, जो संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सुधारों पर केंद्रित हैं. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 18 से 24 सितंबर तक न्यूयॉर्क की अपनी यात्रा के दौरान जयशंकर संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 77वें सत्र में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे.’’

विदेश मंत्रालय ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव मनाने और इसे प्रदर्शित करने के लिए विदेश मंत्री 24 सितंबर को एक विशेष कार्यक्रम ‘इंडिया @ 75: शोकेसिंग इंडिया यूएन पार्टनरशिप इन एक्शन’ को संबोधित करेंगे, जो भारत की विकास यात्रा और दक्षिण-दक्षिण सहयोग में इसके योगदान को उजागर करेगा. इस कार्यक्रम को कई सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों और यूएनडीपी प्रशासक के साथ 77वें यूएनजीए अध्यक्ष द्वारा संबोधित किए जाने की उम्मीद है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि जयशंकर क्वाड, आईबीएसए और ब्रिक्स की बहुपक्षीय बैठकों के साथ-साथ भारत-फ्रांस-ऑस्ट्रेलिया, भारत-फ्रांस-यूएई और भारत-इंडोनेशिया-ऑस्ट्रेलिया जैसी त्रिपक्षीय बैठकों में भी भाग लेंगे.

मंत्रालय ने कहा कि जयशंकर जी-20 और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। 77वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा के उच्चस्तरीय सत्र में जयशंकर का संबोधन 24 सितंबर को पूर्वाह्न के समय निर्धारित है. संयुक्त राष्ट्र महासभा से संबंधित 77वें कार्यक्रम के पूरा होने पर जयशंकर अमेरिकी वार्ताकारों के साथ द्विपक्षीय बैठकों के लिए 25-28 सितंबर तक वाशिंगटन की यात्रा करेंगे. विदेश मंत्रालय ने कहा कि जयंशकर के अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, अमेरिकी प्रशासन के वरिष्ठ सदस्यों और अमेरिकी व्यापार जगत के दिग्गजों के साथ चर्चा का कार्यक्रम है। वह भारतीय प्रवासियों के साथ भी बातचीत करेंगे.(इनपुट भाषा से)



Source link