विस्फोट से दहला यूक्रेन का जोपोरिज्जिया इलाका, यूरोप के सबसे बड़े परमाणु संयंत्र पर मंडराया खतरा


हाइलाइट्स

विस्फोटों से दहला यूक्रेन का जोपोरिज्जिया इलाका
यहां मौजूद है यूरोप का सबसे बड़ा परमाणु संयंत्र
आईएईए ने कहा- मदद के लिए तत्काल कदम उठाएं

कीव. यूक्रेन के जोपोरिज्जिया क्षेत्र में रविवार की सुबह शक्तिशाली विस्फोट हुए. इस क्षेत्र में यूरोप का सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र स्थित है. वैश्विक परमाणु निगरानी संस्था ने एक बयान में बताया कि जोपोरिज्जिया में सुबह जबरदस्त विस्फोट हुए. संस्था ने रूसी कब्जे वाले संयंत्र में ‘‘परमाणु हादसे को रोकने में मदद करने के वास्ते तत्काल उपाय’’ किए जाने का आह्वान किया.

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) के महानिदेशक राफेल मारियानो ग्रॉसी ने बताया कि दो विस्फोट हुए, जिनमें से एक शनिवार की शाम को जबकि दूसरा रविवार की सुबह जापोरिज्जिया संयंत्र के पास हुआ. यूक्रेन पर रूस द्वारा 24 फरवरी को शुरू किए गए हमले के शुरुआती दिनों में रूसी सैनिकों द्वारा संयंत्र पर कब्जा करने के बाद से परमाणु तबाही की आशंका सबसे ज्यादा है. बयान में कहा गया है कि जापोरिज्जिया केंद्र के आईएईए विशेषज्ञों ने रविवार की सुबह 12 से अधिक विस्फोट होने की सूचना दी.

कई इमारतें तहस-नहस
आईएईए के बयान में कहा गया है कि बिजली संयंत्र में कई इमारतें, प्रणालियां और उपकरण गोलाबारी में क्षतिग्रस्त हो गए. इसमें कहा गया है कि हालांकि इसमें किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है. ग्रॉसी ने कहा कि गोलाबारी की खबरें ‘‘बेहद परेशान करने वाली’’ हैं. उन्होंने कहा, ‘‘जो भी इसके पीछे है, उसे इन हमलों को तुरंत रोकना चाहिए.’’

Tags: Russia ukraine war, World news



Source link