शोल्डर चोट से पाना चाहते हैं राहत तो ये 3 एक्सरसाइज करेंगी मदद


हाइलाइट्स

ज्यादा काम करने व खिंचाव की वजह से कंधे में दर्द हो जाता है.
आजकल फ्रोजन शोल्डर यानी कंधे जाम होने के केस ज्यादा आ रहे हैं.
कुछ एक्सरसाइज करके कंधे के दर्द को कम किया जा सकता है.

Shoulder impingement exercises- कंधें का दर्द आमतौर पर इंसान को बेहाल कर देता है. दरअसल दिन भर में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाले अंगों में कंधे भी शामिल हैं और आजकल कंधों में दर्द, खिंचाव, सूजन और फ्रोजन शोल्डर के ज्यादा मामले सामने आने लगे हैं. माना जाता है कि कंधों में चोट लगने के कारण, या गलत पोस्चर में काम करने के कारण, कंधों पर ज्यादा दबाव, कंधों से ज्यादा काम लेने, कंधों में चोट लगने या  मांसपेशियों में खिंचाव और तनाव के चलते कंधों में दर्द होता है. अगर सही समय पर इलाज या एक्सरसाज ना किए जाएं इस दर्द की चपेट में धीरे धीरे गर्दन और हाथ भी आ सकते हैं. कंधे में चोट लग जाए या फ्रोजन शोल्डर की समस्या चलिए जानते है कि कंधे की चोट के दर्द से राहत दिलाने वाली तीन एक्सरसाइज के बारे में – 

ये भी पढ़ें: हार्टबर्न से बचने के लिए दवाइयों के बजाय लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव, तुरंत मिलेगा फायदा

वॉल स्लाइड
स्टाइल क्रेज के मुताबिक किसी चिकनी दीवार पर उस हाथ को सीधा रखें जिसमें दर्द है. फिर दीवार से सटाते हुए ही इस हाथ को ऊपर की तरह ले जाएं लेकिन हाथ दीवार से टिका रहे. ऐसा लगेगा जैसे दीवार की सफाई कर रहे हैं. हाथ को नीचे से ऊपर की तरफ ले जाना है. इससे कंधे पर दबाव महसूस होगा लेकिन इसे दिन में पांच पांच मिनट के लिए तीन बार करें. इससे कंधों का मूवमेंट खुलेगा और दर्द में कमी आएगी

शोल्डर स्केप्शन
एक आइने के सामने खड़े हो जाएं और अपने दोनों हाथों में एक पाउंड की डंबबैल (हल्का वजन) पकड़ लें. फिर सामने देखते हुए अपने हाथों को वी (V) की मुद्रा में ऊपर की ओऱ उठाएं, और फिर नीचे ले जाएं. फिर बेहद धीमे धीमे हाथों को नीचे ले जाएं. फिर ऊपर वी की मुद्रा बनाएं और फिर हाथों को नीचे ले जाएं. इससे कंधों पर जरूरी जोर पड़ेगा औऱ मांसपेशियों की जकड़न और दर्द कम होगा. एक बार में इस प्रक्रिया को दस से बारह बार करें औऱ दिन में दो बार करने पर आराम पड़ेगा. 

पेंडुलम स्ट्रेच
पेंडुलम स्ट्रेच से कंधे की मांसपेशियां खुलती है और हाथ को आराम मिलता है. जिस कंधे में दर्द या खिंचाव हो रहा है, उस हाथ को आगे की तरफ झुकाते हुए सामने की तरफ सीधा ले जाने का प्रयास करें और किसी टेबल पर टिका लें. 

ये भी पढ़ें: Yoga Session: कमर दर्द से छुटकारा दिलाएगा यह योगाभ्‍यास, हेल्थ को मिलेंगे कई फायदे

क्या नहीं करना चाहिए
शोल्डर पेन एक्सप्लेन डॉट कॉम के मुताबिक कंधे में चोट लग जाए या कंधे की नस खिंच जाए तो वेट लिफ्टिंग, स्विमिंग, थ्रोइंग वेट जैसी एक्सरसाइज से कुछ समय के लिए तौबा कर लेनी चाहिए. ये एक्सरसाइज कंधे की चोट को और ज्यादा भयावह बना सकती हैं. इन्हें करने से कंधे का दर्द कम होने की बजाय ज्यादा बढ़ सकता है इसलिए इन्हें नहीं करना चाहिए.

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle



Source link