स्वस्थ और निखरी त्वचा के लिए इन फल और सब्जियों के जूस का करें सेवन – 5 best fruit and vegetable juices for healthy and glowing skin in hindi – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

चेहरे की सुंदरता के लिए नियमित रूप से फलों का जूस पीना फायदेमंद है.
सब्जियों के जूस से स्किन कुदरती तौर पर निखर जाती है.
ये जूस ना केवल शरीर को पोषण देते हैं बल्कि त्वचा को भी पोषण देते हैं.

Juices For Healthy And Glowing Skin- चेहरे की खूबसूरती के लिए लोग लाखों जतन करते हैं. तरह तरह की क्रीम और ट्रीटमेंट करवाते हैं, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि फलों और सब्जियों के रस यानी जूस के कुदरती निखार आता है और स्किन हेल्दी हो जाती है. त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने के लिए फलों का जूस पीना चाहिए, इससे शरीर भी स्वस्थ रहेगा औऱ त्वचा पर भी चमक बरकरार रहेगी. फलों  और सब्जियों से से त्वचा को विटामिन सी और ई मिलता है जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है. इतना ही नहीं सब्जियों के रस से मिलने वाले मिनिरल्स से पोषण से भी त्वचा रिपेयर होती है और इसकी चमक और पोषण बरकरार रहते हैं. चलिए  जानते हैं कि स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग रखने के लिए कौन से जूस बेस्ट हो सकते हैं. 

 ये भी पढ़ें: खांसी और गले की खराश में लाभकारी है अनानास का जूस, जानिए इस्तेमाल का तरीका

टमाटर का जूस
स्टाइल क्रेज के मुताबिक टमाटर को तो यूं भी त्वचा के लिए बहुत अच्छा बताया जाता है. ये एंटी ऑक्सिडेंट का काम करता है और इसके अंदर मौजूद विटामिन सी चेहरे को निखारता है. इसमें पाया जाना वाला विटामिन ई त्वचा को कसने और कुदरती चमक लाने में मदद करता है. 

चुकंदर का जूस
चुकंदर चेहरे के निखार के लिए बहुत जरूरी कहा जाता है. इसे पीने से ब्लड तो बढ़ता ही है साथ ही ये चेहरे की सबसे ऊपरी त्वचा की रखा करता है. चुकंदर में  मौजूद ग्लाइकोसील सिलेरैमाइड स्किन को बाहरी प्रदूषण, यूवी रेज से बचाता है.चुकंदर का जूस पीने से त्वचा की सूजन, जलन और ड्राईनेस कम होती है और त्वचा को अलग ही कांति मिलती है जो कुदरती होती है. 

नींबू का जूस
नींबू को आपने कई बार फेस मॉस्क या लेप के रूप में इस्तेमाल किया होगा. ये एक बेहतरीन एंटी एजिंग एजेंट है और इसके भीतर मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ साथ जरूरी पोषण और विटामिन्स प्रदान करते हैं. इसमें मौजूद विटामिन सी चेहरे की परत को बाहरी प्रदूषण और खतरनाक UV Rays से बचाता है जो त्वचा को समय से पहले बूढ़ा करती हैं. ये चेहरे को चमकदार और हेल्दी बनाता है.

गाजर का जूस
गाजर के जूस को त्वचा के लिए बहुत हेल्दी और बेस्ट जूस माना जाता है क्योंकि ये त्वचा को भीतर से पोषित करता है.  इसमें मौजीद विटामिन सी और ई त्वचा को बाहरी खतरों से बचाने के साथ साथ त्वचा को एंटी एजिंग कवच प्रदान करते हैं. ये त्वचा में कसावट लाता है और उसे निखारने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: लंबा जीने के लिए फेफड़ों का हेल्दी होना है जरूरी, इन 5 नेचुरल टिप्स से करें सफाई

पालक का जूस
हरी सब्जियों को यूं भी स्वास्थय के लिए काफी फायदेमंद कहा जाता है. जबकि हकीकत ये है कि हरी सब्जियां सेहत के साथ साथ चेहके के लिए भी काफी लाभकारी हैं.  पालक में मौजूद बीटा-कैरोटीन  स्किन को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाना है और एंटी एजिंग में भी मदद करता है. इससे चेहरे की खोई चमक वापिस आती है और त्वचा डिटॉक्स होती है. चेहरे की कांति लौटाने के लिए नियमित रूप से पालक का जूस पीना चाहिए.

Tags: Health, Lifestyle



Source link