Antimicrobial Awareness Week 2022: फ्रिज में रखते हैं दूध, दही, भोजन तो इन बातों का रखें ध्यान – antimicrobial awareness week 2022 tips to keep leftover food safely by refrigerate – News18 हिंदी


Antimicrobial Awareness Week 2022: हर साल नवंबर महीने में 18-24 तक विश्व रोगाणुरोधी जागरूकता सप्ताह मनाया जाता है. इसका एक मात्र उद्देश्य एंटीबायोटिक के बारे में लोगों को जागरूक करना और एंटीबायोटिक रेसिस्टेंस को रोकना है. जब हमारे शरीर में किसी तरह के बैक्टीरिया या वायरस का हमला होता है तो इससे लड़ने के लिए एक्सपर्ट एंटीबायोटिक्स का ही प्रयोग करते हैं. एंटीबायोटिक रेसिस्टेंस की स्थिति में रोग पैदा करने वाला बैक्टीरिया या वायरस इलाज के प्रति अधिक प्रतिरोधी हो जाता है यानी मरीज को दी जाने वाली दवाएं कम असर दार होने लगती हैं.

विश्व रोगाणुरोधी जागरूकता सप्ताह में जानते हैं कि रेफ्रिजरेटर में रखा भोजन या दूसरे खाद्य पदार्थ खाने लायक होते हैं या नहीं…

लगभग सभी घरों में बचा हुआ भोजन, दूध, दही, मिठाई आदि को सड़न से बचाने के लिए रेफ्रिजरेटर का इस्तेमाल किया जाता है. फ्रिज के इस्तेमाल से हम भोजन की बर्बादी पर भी लगाम लगाते हैं और इससे भोजन वे बैक्टीरिया भी नहीं पनप पाते जो गर्मी की वजह से होते हैं. इससे भोजन समेत दूसरे उत्पाद ज्यादा समय तक खाने लायक बने रहते हैं और हमारे स्वास्थ्य को भी किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता. वैसे तो इस बात लेकर बहुत ज्यादा बहस होती है कि बासी भोजन हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है या नहीं. हिदुस्तान टाइम्स की खबर के अनुसार आयुर्वेद अच्छी हेल्थ के लिए तैयार हुए भोजन को कुछ ही घंटे के अंदर खाने की सलाह देता है लेकिन इस भागमभाग जिंदगी में यह अब बहुत कम संभव हो पाता है.

भोजन और सब्जी को फ्रिज में रखना चाहिए या नहीं
एक्सपर्ट की मानें तो फ्रिज के तापमान का भोजन के स्वाद या फिर उसकी गुणवत्ता पर कोई असर नहीं पड़ता. यह भोजन को सड़न से बचाता है. सब्जी पर इसका बहुत हल्का प्रभाव पड़ता है लेकिन सबसे ज्यादा असर इसके तापमान का फलों पर पड़ता है.

फ्रीजिंग फूड इसकी शेल्फ वैल्यू क्यों बढ़ाता है
रेफ्रिजरेशन से भोजन में बैक्टीरिया की क्रिया धीमी हो जाती हैं जिससे भोजन का स्वाद बदलने और खराब होने में काफी समय लगता है. फ्रिज का सबसे बड़ा काम यह है कि तापमान को कम करके बैक्टीरिया के विकास को रोक दिया जाए. फ्रिज के माध्यम से जमें हुए भोजन को कई महीनों तक सुरक्षित रखा जा सकता है.

तनाव की वजह से बढ़ सकता है पैनिक अटैक, डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज से मिलेगी बड़ी राहत

व्यस्त जीवन में भोजन को सड़न से बचाकर देर तक खाने लायक बनाने के लिए फ्रिज का ही इस्तेमाल करना पड़ता है लेकिन कुछ ऐसे नियम हैं खानें की चीजों को फ्रिज में रखते समय नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

  • सब्जियों को फ्रिज में रखने से पहले अच्छी तरह से धो लें. बिना धुले कच्चे खाद्य पदार्थ, हाथ, रिसाव वाले पैकेज, बर्तन की सतह आदि के कारण फ्रिज में गंदगी फैल सकती है जिससे भोजन या फिर सब्जी की गुणवत्ता खराब होने की संभावना बढ़ जाती है.

  • फ्रिज में भोजन को रखने से पहले उस बर्तन को अच्छी तरह से धो लें जिसमें भोजन रखना है. साथ ही जब फ्रिज में रखे भोजन को इस्तेमाल करना हो तो हांथ धोना न भूलें.

  • कई बार लोग फ्रिज के अंदर भोजन को बिना ठके हुए रखते हैं यह भी एक गलत प्रक्रिया है. फ्रिज के अंदर हमेशा ही भोजन को ठककर रखना चाहिए.

Tags: Health, Lifestyle



Source link