Back Acne: पीठ पर निकलने वाले कील-मुहासे से हैं परेशान तो यह है रामबाण इलाज


हाइलाइट्स

अक्सर लोग कील मुहांसो को दबा देते हैं, इससे अन्य सेल्स भी डैमेज हो जाते हैं.
छाती और कंधों पर भी कुछ लोगों को एक्ने की समस्या हो सकती है.

Back Acne: सिर्फ चेहरा ही कील-मुहांसों के निकलने की जगह नहीं है बल्कि कुछ लोगों की पीठ पर कील-मुहांसे निकल आते हैं. इसके अलावा छाती-कंधों पर भी कुछ लोगों को एक्ने की समस्या हो सकती है. डर्मेटोलॉजिस्ट के मुताबिक शरीर में जहां-जहां हेयर फॉलिकल्स होते हैं, वहां-वहां एक्ने भी हो सकते हैं. दरअसल, हेयर फॉलिकल्स से ऑयल निकलता है जिसमें गड़बड़ी होने से कील-मुहांसे की समस्या होती है. लोग चेहरे पर कील मुहांसों को हटाने के लिए तरह तरह के जतन करते हैं लेकिन पीठ पर निकले एक्ने या कील मुहांसों को अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन इसे भी हटाना बेहद जरूरी है. डॉक्टर एनडीटीवी में छपी रिपोर्ट के मुताबिक डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ किरन शेट्टी बताती हैं कि हालांकि हमेशा कील-मुहांसो पर हमारा नियंत्रण नहीं रहता क्योंकि इसके लिए मुख्य रूप से हार्मोनल उतार-चढ़ाव और आनुवंशिक कारण जिम्मेदार होते हैं लेकिन कुछ उपायों से इससे निजात पाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें- खाली पेट कॉफी पीने से बिगड़ सकता है हार्मोन्स का संतुलन, ये 5 खराब आदतें हैं नुकसानदेह

कील-मुहांसो को हटाने के उपाय

पिंपल्स को दबाए नहीं: अक्सर लोग कील मुहांसो को दबा देते हैं, इससे जो पस निकलती है उससे अन्य सेल्स भी डैमेज हो जाते हैं. इसलिए कभी भी कील-मुहांसों को दबाएं नहीं. इससे अन्य जगह इंफेक्शन का भी खतरा हो सकता है.
हमेशा स्किन को साफ करें- डॉक्टर किरण सेट्टी ने बताया कि ऑयल फ्री बॉडी वाश का इस्तेमाल करें. इससे रोम छिद्र बंद नहीं होंगे. इसके अलावा जब भी आप नहाएं तो नहाने के बाद साफ कपड़े का इस्तेमाल करें.
इस तरह के क्लींजर का इस्तेमाल करें-डॉ किरन शेट्टी बताती हैं कि जिस जेल, क्रीम या क्लींजर में बेनजोएल पैरॉक्साइड रहता है उसे दवाई के रूप में इस्तेमाल करें. इससे बैक एक्ने दूर होते हैं. आप एक रेटिनोइड जेल या एक मुहांसे स्टिकर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इनमें सैलिसिलिक एसिड दवा होती है जो कई घंटों तक एक्ने वाली जगह पर बरकरार रह सकती है.

चीजों को साफ रखें-बैक एक्ने को दूर रखने के लिए आप जितनी तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं, जैसे कि टॉवेल, शीट, पिलो कवर इन सबको हमेशा साफ रखें. इन पर्सनल चीजों को सप्ताह में कम से कम एक बार अवश्य साफ करें ताकि इनमें बैक्टीरिया न पनपें.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link