Breast cancer: सप्ताह में सिर्फ इतनी देर करेंगे एक्सरसाइज तो ब्रेस्ट कैंसर से मौत का जोखिम हो जाएगा कम – breast cancer risk of death reduced by just 15 minutes exercise hindi – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

हजारों ऐसी महिलाएं हैं जिन्होंने अपने लाइफस्टाइल में परिवर्तन कर ब्रेस्ट कैंसर को मात दी है.
मॉडरेट एक्सरसाइज करने वालों को इसके अतिरिक्त कुछ और फायदे भी मिले.

Excercise and breast cancer: ब्रेस्ट कैंसर एक असामान्य बीमारी है जिसमें ब्रेस्ट के सेल्स अनियंत्रित तरीके से बढ़ने लगते हैं और ट्यूमर बनाने लगते हैं. महिलाओं में सबसे ज्यादा ब्रेस्ट कैंसर के ही मामले आते हैं. हालांकि ब्रेस्ट कैंसर महिला और पुरुष दोनों को हो सकता है लेकिन महिलाओं में यह आम है. अगर समय पर ब्रेस्ट कैंसर की पहचान कर ली जाए तो इसका सौ फीसदी इलाज किया जा सकता है. आधुनिक अनुसंधान ने ब्रेस्ट कैंसर के सर्वाइवल रेट को काफी बढ़ा दिया है. हालांकि ब्रेस्ट कैंसर को होने से रोकना बहुत मुश्किल है लेकिन इसकी सही समय पर पहचान कर और लाइफस्टाइल में कुछ आवश्यक परिवर्तन लाकर इसे हराया जा सकता है. हजारों ऐसी महिलाएं हैं जिन्होंने अपने लाइफस्टाइल में परिवर्तन कर ब्रेस्ट कैंसर को मात दी है.

इसे भी पढ़ें- White Hair treatment: क्या कम उम्र में बाल सफेद होने से रोका जा सकता है? अगर करें ये काम तो मुमकिन है

मौत का जोखिम 60 प्रतिशत तक कम
डेली मेल  की एक खबर में वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित महिलाएं अगर नियमित तौर पर एक्सरसाइज करें तो इस बीमारी के कारण होने वाली मौत को 60 प्रतिशत तक कम किया जा सकता हैं. दरअसल, ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के दौरान बहुत से मरीजों की जान चली जाती है लेकिन कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि रेग्यूलर एक्सरसाइज ब्रेस्ट कैंसर के मरीजों में मौत के जोखिम को बहुत कर देती है. शोधकर्ताओं ने इसके लिए मेनोपॉज के बाद 315 ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित महिलाओं का परीक्षण किया. ये महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर के शुरुआती दौर में थी. शोधकर्ताओं ने 2013 से 2015 के बीच इन महिलाओं के नियमित दिनचर्या का विश्लेषण किया और इनसे कुछ सवाल भी पूछे गए.


मॉडरेट एक्सरसाइज भी पर्याप्त
शोधकर्ताओं ने शोध में शामिल ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित महिलाओं से पूछा कि वे सप्ताह में कितने दिन एक्सरसाइज करती हैं. उनसे यह भी पूछा गया कि क्या आप सप्ताह में 15 मिनट भी एक्सरसाइज करती हैं. एक्सरसाइज के आधार पर शोध में शामिल महिलाओं को तीन समूहों में बांट दिया गया. जिन लोगों ने सप्ताह में 15 मिनट से कम लगातार एक्सरसाइज किया उन्हें अपर्याप्त सक्रिय माना गया. इसके अलावा मॉडरेट और एक्टिव ग्रुप को विभाजित कर विश्लेषण किया गया. जामा नेटवरर्क ओपन जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक अध्ययन में दिलचस्प बातें सामने आईं. अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने कम से कम 15 मिनट की भी एक्सरसाइज की है, उनमें भी ब्रेस्ट कैंसर से मौत का जोखिम 60 प्रतिशत तक कम हो गया. हालांकि मॉडरेट एक्सरसाइज करने वालों को इसके अतिरिक्त कुछ और फायदे भी मिले. शोधकर्ताओं ने इस तरह ब्रेस्ट कैंसर का सामना कर रही महिलाओं को मॉडरेट एक्सरसाइज करने की सलाह दी.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link