CCSU News: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय का मंगल दिवस बंद, जानें कैसे लगा पलीता?

CCSU News: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय का मंगल दिवस बंद, जानें कैसे लगा पलीता?


रिपोर्ट- विशाल भटनागर

मेरठ. यूपी के मेरठ के चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में प्रशासन द्वारा मंगल दिवस का सिलसिला शुरू किया गया था, ताकि छात्र-छात्राओं की समस्‍याओं का निपटारा हो सके. हालांकि मंगल दिवस खुद लापरवाही की भेंट चढ़ रहा है. हालात ऐसे हो गए हैं कि मंगल दिवस अब महज औपचारिकता रह गया है.

दरअसल विश्वविद्यालय की नई कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने जब कार्यभार संभाला था, तो उन्होंने व्यवस्थाओं को सुधार करते हुए मंगल दिवस कार्यक्रम भी शुरू किया था, ताकि छात्र-छात्राओं को इधर-उधर चक्कर काटे ना पड़ें. शुरुआत में तो इसका असर भी देखने को मिला, लेकिन धीरे-धीरे यह मंगल दिवस का सिलसिला समाप्त हो गया है. मंगल दिवस का सिलसिला कहीं ना कहीं औपचारिकता भर ही रह गया है

दूरदराज से आते थे छात्र-छात्राएं
सीसीएसयू प्रशासन द्वारा जब यह सिलसिला शुरू किया गया था, तो छात्र-छात्राओं ने भी इसकी प्रशंसा की थी. इसकी सफलता को देखते हुए दूर-दराज से छात्र छात्राएं अपनी समस्याओं का निवारण के लिए भी मंगल दिवस में पहुंचते थे. हालांकि छात्र छात्राओं की समस्याओं का निवारण अधिकारी अपने ऑफिस में बैठकर जरूर करते हैं. यही नहीं, उसके लिए उन्हें अलग-अलग कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते हैं.

फिर से शुरू होगा ‘मंगल दिवस’
विश्वविद्यालय परीक्षा नियंत्रक डॉ अश्विनी कुमार का कहना है कि परीक्षाओं की तैयारी के सिलसिले के चलते कुछ सप्ताह तक मंगल दिवस का आयोजन नहीं हो पाया था, लेकिन जल्द मंगल दिवस की फिर से शुरुआत की जाएगी. ऐसे में छात्र-छात्राओं की जो भी समस्याएं हैं. उनके कार्यालय में भी आ सकते हैं. उनकी सभी समस्याओं का निस्तारण किया जाएगा.

Tags: Meerut College, Meerut news



Source link