Electric Car की कम रेंज से हैं परेशान, जानें कैसे ले सकते हैं ज्यादा माइलेज


हाइलाइट्स

इलेक्ट्रिक कार से ज्यादा रेंज लेने के लिए हमें बैटरी और मोटर के फंक्‍शन को समझना होगा.
मोटर पर लोड न पड़े इसका ध्यान रखना होगा.
बैटरी किन कंडीशंस में बेहतर रिजल्ट देती है इसका भी खयाल रखना पड़ेगा.

नई दिल्ली. इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री इन दिनों इंडिया में जमकर हो रही है. कम रनिंग कास्ट और मेंटेनेंस को देखते हुए लोग इन्हें खासा पसंद कर रहे हैं. लेकिन इलेक्ट्रिक कार को लेकर एक समस्या जो लोगों को परेशान कर रही है वो है कम रेंज का होना, मतलब एक चार्ज में कार का कम चलना. साथ ही देशभर में फिलहाल चार्जिंग पॉइंट्स या स्टेशंस की कमी है. हालांकि सरकार इसको लेकर लगातार काम कर रही है और आने वाले समय में ये समस्या सही भी हो जाएगी लेकिन फिलहाल इससे ईवी ओनर्स परेशान हैं.

साथ ही इलेक्ट्रिक कार के चार्ज होने में लगने वाले समय को देखते हुए भी लोग परेशान होते हैं. बस यही एक कारण के चलते इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने में लोग कतराते हैं, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे टिप्स जिनसे आप इलेक्ट्रिक कार की रेंच 30 प्रतिशत तक बढ़ा सकते हैं….

  • किसी भी मौसम में इलेक्ट्रिक व्हीकल को धूप में न खड़ा करें. धूप में खड़ा करने के चलते बैटरी पर असर पड़ता है और इसकी कैपेसिटी धीरे धीरे कम होने लगती है. जितना हो सके इलेक्ट्रिक कार को शेड में खड़ा करें.
  • सर्दी के मौसम में इलेक्ट्रिक कारों की रेंज कम हो जाती है. ऐसे में इन्हें खुले में खड़ा करने से बचें. खासकर रात के समय जब तापमान काफी कम हो जाता है. इलेक्ट्रिक कारों को गैराज में खड़ा करना सबसे मुनासिब होता है.
  • कभी भी इलेक्ट्रिक कार को 100 प्रतिशत चार्ज न करें, इससे बैटरी की लाइफ कम होती है साथ ही ड्राइव के दौरान बैटरी ड्रेन भी तेजी से होती है.

ये भी पढ़ेंः न इंजन, न ऑयल तो क्या होती है EV की मेंटेनेंस, जानें फिर सर्विसिंग में कहां होगा खर्चा…

  • इलेक्ट्रिक कारों को कभी भी टॉप स्पीड में नहीं चलाना चाहिए, टॉप स्पीड में कार चलाने के दौरान बैटरी काफी तेजी से ड्रेन होती है. एवरेज स्पीड में चलाने के दौरान आपकी बैटरी ज्यादा किमी. की रेंज देगी.
  • इलेक्ट्रिक कारों में ज्यादा एक्सेसरीज न लगवाएं, जो भी एक्सेसरीज बैटरी पर निर्भर होती हैं उन्हें लगवाने से बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपकी कार की रेंज पर बड़ा असर पड़ता है.
  • एचडी लाइट या हैलोजन बल्ब की फिटिंग कभी भी इलेक्ट्रिक कार में नहीं करवानी चाहिए, ये बल्ब बड़ी मात्रा में बिजली की खपत करते हैं और इससे आपकी कार की रेंज काफी कम हो जाती है.
  • इलेक्ट्रिक कार में ओवर लोडिंग से बचना चाहिए, ओवरलोडेड होने पर इसकी मोटर पर लोड आएगा और वो ज्यादा बैटरी कंज्यूम करेगी.
  • और सबसे जरूरी व आम सुझाव, कार के टायरों का प्रैशर हमेशा सही रखें. इससे कार का फ्रिक्‍शन कम होगा और बैटरी लाइफ बढ़ेगी.

Tags: Auto News, Car Bike News, Electric Car



Source link