Elizabeth II Funeral: महारानी के ताबूत के ऊपर से शाही झंडा उतराने के फिराक में था युवक, पुलिस ने कर लिया गिरफ्तार


Image Source : PTI
Elizabeth II Funeral

Highlights

  • एलिजाबेथ II सिर्फ ब्रिटेन ही नहीं बल्की 14 और देशों की रानी रहीं
  • हर कोई हैरान हो गया था
  • लोक व्यवस्था अधिनियम के मुताबिक पकड़ा गया है

Elizabeth II Funeral: ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को दुनिया भर के नेता उनकी अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए लंदन पहुंच रहे हैं। महारानी के ताबू को वेस्टमिंस्टर हॉल में रखा गया है। विश्व भर के लोग रानी को अपने-अपने अंदाज में श्रद्धांजलि दे रहे हैं। कोई उनके ताबूत के पास फुलों को अर्पित कर रहा है तो कुछ लोग उन्हें हाथ जोड़कर प्रणाम कर रहे हैं। इसी बीच शुक्रवार को एक हैरान करने देने वाला घटना देखने को मिला।

महारानी के ताबूत के ओर तेजी से भगा, जिसके बाद वहां पर खड़े लोग घबरा गए कि आखिर हो क्या रहा है। हालांकि कुछ ही देर में ही मौजूद पुलिसकर्मियों ने उस व्यक्ति को पकड़ लिया। वहां मौजूद लोगों ने बताया कि जिस तरह से उसका उस समय हाव-भाव देखा गया तो लगा कि वो रानी के ताबूत के ऊपर रखे शाही झंडे को उतरना चाहता था। पुलिस ने युवक के मनसुबे पर पानी फेर दिया और तुरंत गिरफ्तार कर लिया । 

व्यक्ति को पुलिस ने हिरासत में ले लिया

शुक्रवार की देर रात पुलिस ने युवक को अशांति फैलाने आरोप में गिरफ्तार किया। वही मेट की संसदीय और राजनयिक सुरक्षा कमान के अधिकारियों को हिरासत में लिया गया है। उसे लोक व्यवस्था अधिनियम के मुताबिक पकड़ा गया है। एक चश्मदीद ने कहा कि वह दिन भर हमारे साथ खड़ा था। हमे उसके हाव-भाव से पता पहले ही चल गया था कि वो कुछ करने वाला है।

वह यहां पर अकेला आया था उसके साथ कोई भी व्यक्ति नहीं दिखाई दिया। हम सीढियों से ऊपर जैसी पहुंचे तो यह घटना हमें देखने को मिल गई। रानी के ताबूत के साथ इस तरह की बदसलूकी की घटना देख हर कोई हैरान हो गया था। मौके पर मौजूद लोग रोने लगे थे। रानी के समर्थकों ने इस घटना की कड़ी निंदा की। उन्होंने बताया कि हमें उम्मीद नहीं था कि हमारी महारानी के साथ इस तरह की घटना भी होगा। 

भारत समेत दुनिया भर के राजनेता होंगा शामिल
ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू यूनाइटेड किंगडम रवाना हो गई हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 17-19 सितंबर 2022 को भारत सरकार की ओर से संवेदना व्यक्त करने के लिए लंदन में रहेंगी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी महारानी के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे। वहीं, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भी लंदन जाएंगे।

कब हुआ था निधन 
महारानी का 8 सितंबर को 96 साल की उम्र में बाल्मोरल कैसल में निधन हो गया था। वह 70 साल से ब्रिटेन में शासन कर रही थीं। वह ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली  शासक रहीं। उनके शासनकाल में ब्रिटेन को 15 प्रधानमंत्री मिले। एलिजाबेथ II सिर्फ ब्रिटेन ही नहीं बल्की 14 और देशों की रानी रहीं। द्वितीय के निधन के बाद उनके बेटे चार्ल्स  ब्रिटेन के नए राजा बनाए गए हैं। महारानी का निधन स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में हुआ। वे यहां समर ब्रेक पर आई थीं। एलिजाबेथ 1952 में अपने पिता जॉर्ज षष्टम की मौत के बाद महारानी बनीं थी, तब उनकी उम्र महज 25 साल थी।  

 

 

Latest World News





Source link