Hair Care: कम उम्र में बदलने लगा है बालों का रंग तो न करें नजरअंदाज, इन 4 बातों पर दें ध्यान


Womens Hair Tips, Healthy Hair tips: हमारे सिर के बाल शरीर का एक ऐसा भाग होते हैं जिनका हमारी लुक और सुंदरता पर बड़ा प्रभाव होता है. पुरुषों से कहीं ज्यादा महिलाएं बालों का ख्याल रखती हैं. महिलाएं जितनी केयर अपने चेहरे की करती है उससे कहीं ज्यादा वे अपने बालों का ध्यान रखती है. हालांकि कई बार केयर करने के बावजूद हमारे बालों में उतनी रौनक नहीं दिखती जितनी होनी चाहिए. अब तो कई लोगों में कम उम्र में ही बालों के झड़ने और रंग बदलने की भी समस्या दिखने लगती है.

हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के अनुसार बालों के जल्दी सफेद होने के पीछे कई कारण होते हैं, लेकिन बालों को जो चीज सबसे ज्यादा प्रभावित करती है वो है हमारी जीवनशैली और हमारा खानपान. कई बार आनुवांशिक कारणों की वजहों से भी बालों में कम उम्र में ही परिवर्तन आने लगता है. पिछले कुछ समय में महिलाओं में ग्रे बालों की समस्या तेजी से बढ़ी है.

बालों की समस्या को लेकर एक्पर्ट अंजलि मुखर्जी ने कहा कि बालों का ग्रे होने की समस्या बढ़ती उम्र के साथ जुड़ी है. उन्होंने कहा कि बालों के रंग में बदलाव पिग्मेंटेशन के धीरे-धीरे कम होने के कारण होता है। ऐसा तब होता है जब बालों की जड़ों में मेलेनिन का उत्पादन कम हो जाता है और बिना पिगमेंट के नए बाल उग आते हैं.

Burnout Syndrome: क्या है बर्नआउट सिंड्रोम, यह प्रभावित करता है आपकी प्रोफेशनल लाइफ, जानें 10 बड़े संकेत

एक्सपर्ट ने बालों में रंग बदलने के पांच प्रमुख कारण भी बताएं…

प्रोटीन की कमी: बालों को स्वस्थ्य रखने के लिए बहुत अधिक पोषण तत्व की आवश्यकता होती है. बालों के लिए प्रोटीन सबसे ज्यादा जरूरी है. यदि हम पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन नहीं करते तो धीरे धीरे हमारे बालों में इसका असर दिखने लगता है. प्रोटीन की कमी की वजह से बालों में बहुत जल्दी सफेदी आ जाती है.

तनाव में रहना: हेल्दी स्वास्थ्य के लिए चिंता बहुत ही हानिकारक है. अगर हम तनाव में रहते हैं तो यह हमारे स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित करता है और साथ ही यह मेंटल हेल्थ लिए भी नुकसान दायक है. लंबे समय तक तनाव में रहने की वजह से भी बालों का रंग बदलने लगता है.

कॉफी, तले हुए खाद्य पदार्थ: मजबूत और अच्छे बालों के लिए सबसे पहले अपने खानपान पर ध्यान देना होगा. चाय, कॉफी, शराब, मैदा और चीनी, रेड मीट और तले हुए पदार्थ बालों तक पोषक तत्वों को पहुंचने से रोकता है.

कोरोना के साथ-साथ कई बीमारियों के संक्रमण से बचाती है ‘जल नेति’ योग क्रिया, जानें इसके हेल्थ बेनिफिट्स

मिनरल्स: बलों को उम्र से पहले सफेद होने और उन्हें कमजोर होने से बचाने के लिए मिनरल्स की बहुत जरूरत होती है. कॉपर, सेलेनियम, कैल्शियम और विटामिन B12 की कमी की वजह से भी बाल समय से पहले ही सफेद होने लगते हैं.

Tags: Hair Beauty tips, Health, Helthy hair tips, Lifestyle



Source link