HBD Laxmipathy Balaji: आईपीएल में लिया सबसे पहला हैट्रिक, पढ़ें बालाजी के 5 बेस्ट स्पेल


हाइलाइट्स

बालाजी ने 2016 में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लिया था
आज लक्ष्मीपति बालाजी अपना 41वां जन्मदिन मना रहे हैं.

नई दिल्ली: भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी (Lakshmipathy Balaji) 2000 के दशक में भारत के प्रमुख तेज गेंदबाजों में से एक थे. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 2002 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे मैच में की. आज बालाजी अपना 42वां जन्मदिन मना रहे हैं. तमिलनाडु राज्य के रहने वाले बालाजी अंतरराष्ट्रीय मैचों में अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं.
लक्ष्मीपति बालाजी आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स जैसी टीमों के साथ खेल चुके है.

2016 में उन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को अलविदा कहा और उन्होंने युवा गेंदबाजों को कोचिंग देने की एक नई यात्रा की शुरुआत की. उन्होंने भारत के लिए 30 वनडे, 8 टेस्ट और 5 टी20 मैच खेले हैं. आईपीएल के इतिहास में पहली हैट्रिक भी बालाजी के ही नाम है. उनके जन्मदिन के मौके पर आइए एक नजर डालते हैं उनके बेहतरीन प्रदर्शन पर.

HBD Brendon Mccullum: आईपीएल में पहला शतक जड़ने से लेकर कोचिंग का सफर है शानदार, जानें दिलचस्प बातें

4/48 बनाम ऑस्ट्रेलिया, ब्रिस्बेन, 2004
साल 2004 में वीबी सीरीज के पांचवे मैच में भारत ने वीवीएस लक्ष्मण और महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की मदद से 303 रन बोर्ड पर लगाए थे. बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम 284 रनों पर ही ऑल आउट हो गई. इस मैच में बालाजी ने रिकी पोंटिंग समेत अन्य 3 खिलाड़ियों का विकेट चटकाया था.

4/63 बनाम पाकिस्तान, रावलपिंडी, 2004
साल 2004 में टीम इंडिया पाकिस्तान के खिलाफ अपना तीसरा टेस्ट खेल रही थी. बालाजी ने पहली इनिंग में गेंदबाजी करते हुए तौफीक उमर,असीम कमाल, मोहम्मद यूनुस और कामरान अकमल को आउट किया था. पाकिस्तान इस इनिंग में मात्र 224 रन बना सका था. इसी मैच में राहुल द्रविड़ ने शानदार दोहरा शतक जड़ा था.

5/76 बनाम पाकिस्तान ,मोहाली, 2005
पाकिस्तान की टीम 2005 में भारत आई थी. यहां भी कुछ 1 साल पहले वाली ही घटना घटी. पहली इनिंग में गेंदबाजी करते हुए लक्ष्मीपति बालाजी ने कुल 5 विकेट चटकाए थे. उन्होंने शतक के करीब पहुंचे असीम कमाल को 91 रनों पर आउट किया. वहीं उन्होंने तौफीक उमर, अब्दुल रज्जाक, मोहम्मद सामी, नावेद उल हसन का विकेट चटकाया था. पाकिस्तान की टीम पहली इनिंग में 312 रनों पर ही ढेर हो गई थी.

Saeed Anwar: बीच मैच में हुई बेटी की मौत, खत्म हुआ टेस्ट करियर, फिर इस्लाम को समर्पित किया जीवन

3/22 बनाम पाकिस्तान, कोलंबो में, 2012
आईसीसी टी20 विश्व कप 2012 में सभी सभी ग्रुप गेम जीतने के बाद भारत अपने शुरुआती सुपर 8 मैच में ऑस्ट्रेलिया से हारने के बाद बैकफुट पर था. टूर्नामेंट में अपनी उम्मीदों को जीवित रखने के लिए टीम इंडिया को पाक को हराना जरूरी था. बालाजी की मदद से टीम इंडिया पाकिस्तान को 128 रनों पर ऑल आउट करने में कामयाब हुई. उन्होंने खतरनाक बल्लेबाज शाहिद अफरीदी समेत 2 अन्य खिलाड़ियों का विकेट चटकाया था. टीम इंडिया ने यह मैच 17 वें ओवर में ही जीत लिया था.

3/37 बनाम दक्षिण अफ्रीका, कोलंबो ,2012

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2012 के दौरान 24वां मैच खेलते हुए साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया था. टीम इंडिया ने सुरेश रैना और एमएस धोनी की मदद से बोर्ड पर 152 रन लगाए. दक्षिण अफ्रीका की टीम 151 रनों पर ही ऑल आउट हो गई और भारत ने यह मैच 1 रन से जीत लिया. बालाजी ने इस मैच में जेपी डुमिनी , एल्बी मोर्केल और मोर्ने मोर्केल का विकेट चटकाया था.

Tags: Former Indian Cricketer, India Vs Pakistan, On This Day



Source link