IFFI53 की गोवा में शानदार शुरूआत, अभिनेता परेश रावल और अक्षय कुमार सहित इन अभिनेताओं को किया गया सम्मानित

IFFI53 की गोवा में शानदार शुरूआत, अभिनेता परेश रावल और अक्षय कुमार सहित इन अभिनेताओं को किया गया सम्मानित


हाइलाइट्स

गोवा में आईएफएफआई का 53वां संस्करण शुरू हो गया है.
इस महोत्सव में 79 देशों से 280 फिल्मों का संग्रह प्रस्तुत कर रहा है.
IFFI 53 में इस बार कंट्री ऑफ फोकस France है.

गोवा के समुद्र तट पर लहरों से ज्यादा यहां के किनारों पर सिनेमा के उत्सव की गूंज सुनाई दे रही हैं. जी हां, अगले नौ दिनों में देश और  दुनिया से आए कलाकारों को खुद को फिल्मों, कला, जीवन के शाश्वत उत्सव में डुबो देने का पूरा मौका मिलने वाला है. आईएफएफआई का 53वां संस्करण, भारत का अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव शुरू हो गया है. फिल्‍म समारोह का यह संस्करण फिल्म प्रतिनिधियों को 280 फिल्मों का संग्रह प्रस्तुत कर रहा है.

ये फ़िल्में  79 देशों से आयी हैं और वहां के लोगों के जीवन, आकांक्षाओं और संघर्ष को शो केस किया गया है. IFFI 53 में इस बार कंट्री ऑफ फोकस France है. रंगारंग उद्घाटन समारोह की शुरुआत बॉलीवुड अभिनेत्री मृणाल ठाकुर की गणेश वंदना से शुरू हुई. फिर मंत्रालय के  सचिव अपूर्व चंद्र ने पीएम मोदी का संदेश पढ़ा. समारोह में परेश रावल, अजय  देवगन, सुनील  शेट्टी, मनोज वाजपेयी को सम्मानित किया गया. बाहुबली और RRR के लेखक को भी सम्मानित किया गया.

इंडियन फिल्म पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर के पुरस्कार से सुपरस्टार चिरंजीवी को नवाजा गया. समारोह में सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी लोगों का भरपूर मनोरंजन  किया. बॉलीवुड सितारे कार्तिक आर्यन के साथ सवाल जवाब में ठाकुर ने  कहा कि अब कोई भी फिल्म क्षेत्रीय नहीं रही बल्कि कन्टेंट बेहतर हो तो पूरी दुनिया लोहा मानेगी.

ठाकुर ने खिलाड़ियों से बात करने के लिए पीएम मोदी की खूब तारीफ की. समारोह के पहले अनुराग ठाकुर ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव पर मोदी सरकार का विजन है भारत को दुनिया का कन्टेंट हब बनायें. फ़िल्में ना सिर्फ रोजगार देती हैं बल्कि रेवन्यू भी सरकार को देती हैं. आईएफएफआई 53 के उद्घाटन पर स्पेनिश फिल्म निर्देशक कार्लोस सौरा को सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया. सेहत ठीक नहीं होने से वो गोवा आ नही पाये लेकिन उनकी बेटी ने पुरस्कार ग्रहण किया.

एशिया के सबसे पुराने फिल्म समारोहों में से एक, IFFI का 53वां संस्करण ऑस्ट्रियाई निर्देशक डाइटर बर्नर की अल्मा और ऑस्कर के साथ शुरू होने वाला है.  इटली के जाने माने फिल्म निर्माता पियर पाउलो पसोलिनी को भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव को श्रद्धांजलि दे रहा है. IFFI 53 की खास बात ये है  कि उत्तर पूर्व भारत की फ़िल्मों के प्रचार के लिए एक  मिसाल बनेगा.

मणिपुरी सिनेमा की स्वर्ण  जयंती के  उपलक्ष्य में एशिया के सबसे पुराने फिल्म महोत्सव में यहां की 5 फीचर और 5 गैर फिल्मी फीचर फ़िल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा. भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) की ओर से फिल्म कला/सिनेमा और सौंदर्यबोध से संबंधित प्रौद्योगिकी और विभिन्न तत्वों को प्रदर्शित करने वाली एक प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है.

Tags: Goa, Paresh rawal



Source link