IND vs BAN: बांग्‍लादेश ने भारत के खिलाफ आखिरी वनडे मैच का बदला वेन्‍यू…जानिए क्‍या है वजह? – ind vs ban bangladesh changed the venue of the last odi against india know what is the reason – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

टीम इंडिया को दिसंबर में बांग्‍लादेश दौरे पर जाना है
तीन वनडे और दो टेस्‍ट मैच की खेली जाएगी सीरीज
सीरीज का पहला और दूसरा वनडे ढाका, तीसरा चटगांव में होगा

नई दिल्‍ली. भारतीय टीम को दिसंबर में बांग्‍लादेश दौरे पर जाना है. टीम वहां तीन वनडे और दो टेस्ट मैच की सीरीज खेलेगी. दौरे की शुरुआत 4 दिसंबर को ढाका में खेले जाने वाले पहले वनडे मुकाबले से होगी. तय कार्यक्रम के मुताबिक सीरीज के तीनों वनडे मैच ढाका में जबकि, टेस्‍ट मैच चटगांव और ढाका में होने थे. हालांकि, अब तीसरे वनडे मैच का वेन्यू बदल कर अब चटगांव कर दिया गया है.

दरअसल, बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (BCB) ने यह फैसला बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी की एक रैली से बचने के लिए लिया है. रैली के दौरान ढाका की सड़कों पर हजारों लोगों के जुटने की उम्‍मीद है. वहीं, बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के संचालन प्रमुख जलाल यूनुस ने बुधवार को एएफपी को बताया कि चटगांव मूल रूप से एक टेस्ट की मेजबानी करने वाला था। हमें लगा कि इस स्थल पर एक वनडे भी होना चाहिए.

यह भी पढ़ें- IPL 2023 Mini Auction: बीसीसीआई ने तय की खिलाड़ियों के रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख, इन दिग्‍गजों ने भेजे नाम

टीम इंडिया सात साल बाद जाएगी बांग्‍लादेश

टीम इंडिया ने 2015 से बांग्लादेश का दौरा नहीं किया है. 2015 के टूर में खेले गया एकमात्र टेस्ट ड्रॉ रहा था, जबकि तीन मैचों की वनडे सीरीज मेजबान टीम ने 2-1 से जीती थी. इस बार भारत के लिहाज से बांग्लादेश के खिलाफ दोनों टेस्ट काफी अहम होंगे. दरअसल, ये दोनों ही टेस्ट आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होंगे. टीम इंडिया को टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के लिए अब लगभग हर एक मैच में जीत दर्ज करनी होगी.

बांग्‍लादेश के खिलाफ है मजबूत रिकॉर्ड

भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक 11 टेस्‍ट मैच खेले गए हैं. इनमें से नौ टेस्‍ट टीम इंडिया ने जीते हैं और दो मैच ड्रॉ रहे हैं। वनडे में दोनों टीमों का 36 बार आमना-सामना हुआ है। भारत ने 30 मैच जीते हैं जबकि, बांग्लादेश को पांच में कामयाबी मिली है. एक मैच में नतीजा नहीं निकला.

भारत के बांग्‍लादेश दौरे का कार्यक्रम

सीरीज का पहला और दूसरा वनडे मैच चार व सात दिसंबर को ढाका में खेला जाएगा. तीसरा और अंतिम वनडे मैच दस दिसंबर को चटगांव में होगा. पहला टेस्‍ट मैच 14 दिसंबर से चटगांव में जबकि, दूसरा 22 दिसंबर से ढाका में होगा.

Tags: Bangladesh, India vs Bangladesh, Team india



Source link