IND vs NZ: संजू सैमसन को क्यों नहीं टीम इंडिया में मिल रहा मौका? शिखर धवन ने किया खुलासा – why sanju samson not being selected in the team shikhar dhawan revealed ahead of 1st odi against new zealand – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

भारत-न्यूजीलैंड के बीच शुक्रवार से तीन वनडे की सीरीज खेली जाएगी
संजू सैमसन को क्यों नहीं मौका मिल रहा, शिखर धवन ने बताई वजह

नई दिल्ली. टी20 में ऋषभ पंत के लगातार खराब प्रदर्शन के बावजूद संजू सैमसन को इस फॉर्मेट में मौके नहीं मिल रहे हैं. टी20 विश्व कप में भी पंत को ही सैमसन पर तरजीह दी गई. वहीं, न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैच की टी20 सीरीज में भी टीम में शामिल होने के बावजूद सैमसन को एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला. अब दोनों टीमों के बीच शुक्रवार से तीन वनडे की सीरीज की शुरुआत होगी. शिखर धवन की अगुआई में टीम इंडिया वनडे में न्यूजीलैंड से दो-दो हाथ करने उतरेगी. ऐसे में इस सीरीज से पहले धवन ने खुलासा किया कि आखिर क्योंकि लिमिटेड ओवर क्रिकेट में सैमसन को मौके नहीं मिल रहे.

शिखर धवन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे को लेकर हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘ज्यादातर खिलाड़ी इस फेज से गुजरते हैं, जब पिछली सीरीज में अच्छे प्रदर्शन के बावजूद उन्हें अगली सीरीज के लिए प्लेइंग-XI में जगह नहीं मिल पाती. ऐसे में कोच और कप्तान को खिलाड़ी से संवाद करना चाहिए और इस बारे में बताना चाहिए कि अच्छे प्रदर्शन के बावजूद उसे क्यों टीम में शामिल नहीं किया जा पा रहा. तभी सैमसन जैसे खिलाड़ियों को यह पता चलेगा कि आखिर उन्हें किस वजह से और क्यों मौका नहीं मिल रहा. वैसे, मोटे तौर पर देखें तो ऐसा टीम के फायदे को ध्यान में रखने के कारण ही होता है’.

सैमसन ने इस साल वनडे में अच्छी बल्लेबाजी की
सैमसन के इंटरनेशनल करियर को देखें तो 7 साल हो गए हैं. क्योंकि उन्होंने 2015 में टी20 डेब्यू किया था. लेकिन, इन 7 सालों में उन्हें सिर्फ 16 टी20 और 10 वनडे खेलने को मिले हैं. सैमसन ने 10 वनडे में 73 की औसत से 294 रन बनाए हैं. वहीं, टी20 में भी वो 135 के स्ट्राइक रेट से 296 रन बना चुके हैं. इसके बावजूद, ऋषभ पंत के कारण इस विकेटकीपर बल्लेबाज को बार-बार नजरअंदाज कर दिया जाता है.

IND vs NZ ODI: न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज तो बहाना, वर्ल्ड कप है असली निशाना, कप्तान ने कर दिया खुलासा

पूर्व स्पिनर ने दी टीम इंडिया को सलाह, कहा- ‘रोहित, विराट और राहुल करें स्ट्राइक रेट में सुधार’

पंड्या की जगह सैमसन को मौका दिया जा सकता है
न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 वनडे की सीरीज के लिए भी सैमसन को टीम में चुना गया है. इस सीरीज में भी उन्हें मौका मिले इसकी संभावना कम ही है. क्योंकि ऋषभ पंत टीम में मौजूद हैं और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए उन्हें टीम का उप-कप्तान बनाया गया है. ऐसे में वो प्लेइंग-XI का हिस्सा होंगे. हालांकि, हार्दिक पंड्या की गैरहाजिरी में उन्हें मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी को मजबूत करने के इरादे से मौका दिया जा सकता है.

इस साल सैमसन ने वनडे में अच्छी बल्लेबाजी की. सैमसन ने इस साल 9 वनडे में 2 अर्धशतक की मदद से 248 रन बनाए हैं. वो 5 मैच में नॉटआउट रहे हैं. उन्होंने इस साल वनडे में नंबर-5 और 6 पर कई अहम पारियां खेली हैं. अब जबकि पंड्या को वनडे सीरीज में आराम दिया गया है तो सैमसन उनकी जिम्मेदारी को निभा सकते हैं.

Tags: India vs new zealand, Rishabh Pant, Sanju Samson, Shikhar dhawan, Team india



Source link