Kanpur: कानपुर शहर से फल और सब्जियां के ठेले होंगे ‘गायब’, जानें क्‍या है नगर निगम का प्‍लान?

Kanpur: कानपुर शहर से फल और सब्जियां के ठेले होंगे 'गायब', जानें क्‍या है नगर निगम का प्‍लान?


रिपोर्ट:अखंड प्रताप सिंह

कानपुर. यूपी के कानपुर महानगर के सब्जी और फल वाले अब मॉडर्न होंगे. वह ठेलों पर नहीं बल्कि मॉडर्न कार्ट में अपनी फल और सब्जियां बेचेंगे. कानपुर नगर निगम ने अब शहर को स्मार्ट बनाने के लिए शहर से फल और सब्जी के ठेलों को खत्म कर उनकी जगह मॉडर्न कार्ट लाने की तैयारी की है. जानिए क्या है मॉडर्न कार्ट?

कानपुर महानगर में अभी लगभग 80 फल और सब्जी मंडियां हैं, जहां पर फल और सब्जियां बिकती हैं, लेकिन यह सब खुले में बिकती हैं. इस वजह से इनमें धूल और मिट्टी भी जमा होती रहती है. इसके अलावा कानपुर के मुख्य सड़कों इन ठेलों की वजह से जाम की स्थिति बनी रहती है. इन सब को देखते हुए कानपुर स्मार्ट सिटी के तहत कानपुर को स्मार्ट बनाने के लिए अब मॉडर्न कार्ट नगर निगम उपलब्ध कराएगा.

पहले चरण में ये मंडियां की गईं चयनित
कानपुर के नगर आयुक्त शिव शरणप्पा ने बताया कि कानपुर में फल और सब्जी मंडियां व्यवस्थित नहीं हैं. सड़कों पर भी आपको खुले में ठेलों पर फल और सब्जियां बिकते हुए दिख जाएंगी, जो कहीं न कहीं सेहत के लिए भी हानिकारक है. इसी को देखते हुए कानपुर में मॉडर्न कार्ट लाने की तैयारी की गई है. इसके तहत शहर की सभी मंडियों को अब स्मार्ट बनाया जाएगा. इसी क्रम में पहले चरण में जो मंडियां चयनित की गई हैं, उनमें फूल बाग, विजयनगर, बंबा रोड और दर्शन पुरवा शामिल हैं.

हालांकि इस मॉडर्न कार्ट के साथ दुकानदारों के लिए फूड लाइसेंस लेना भी जरूरी होगा. इससे फलों और सब्जियों की गुणवत्ता भी अच्छी बनी रहेगी. इसके अलावा दुकानदार भी रजिस्टर्ड हो सकेंगे.

Tags: Kanpur city news, Kanpur news



Source link