Maruti लॉन्च करेगी नई SUVs, सामने आया प्लान, दो मॉडलों ने पहले ही मचा रखा है धमाल – maruti suzuki suv market brezza grand vitara alto on road price auto news in hindi – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

जुलाई में एसयूवी सेगमेंट में मारुति की बाजार हिस्सेदारी 7.1 प्रतिशत थी
एसयूवी सेगमेंट में मारुति की हिस्सेदारी लगातार बढ़ती नजर आ रही है.
पहले मारुति की मिड साइज सेगमेंट में विश्वसनीय उपस्थिति नहीं थी.

नई दिल्ली. देश की प्रमुख कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) को चालू वित्त वर्ष में स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन (एसयूवी) सेगमेंट में अपनी बाजार हिस्सेदारी में तेजी से बढ़ोतरी की उम्मीद है. कंपनी के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि नई ब्रेजा और ग्रैंड विटारा को काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली है. इससे हमें एसयूवी सेगमेंट में अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ने की उम्मीद है.

मारुति की प्लानिंग चालू वित्त वर्ष की शेष अवधि में और एसयूवी मॉडल उतारने की है. श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘जुलाई में एसयूवी सेगमेंट में हमारी बाजार हिस्सेदारी 7.1 प्रतिशत थी. यह अगस्त में बढ़कर 10.8 प्रतिशत, सितंबर में 13.01 प्रतिशत और अक्टूबर में 14.4 प्रतिशत हो गई. यह लगातार बढ़ रही है.’’उन्होंने कहा कि अगर कंपनी को पिछले महीने ब्रेजा के साथ सप्लाई के मुद्दों से जूझना नहीं पड़ता, तो हमारी बाजार हिस्सेदारी और अधिक होती.

ये भी पढ़ें- MS Dhoni ने खरीदी नई EV, सिर्फ 18 मिनट में होती है चार्ज, 700 km से ज्यादा है रेंज

एसयूवी सेगमेंट को मजबूत करना जरूरी
श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘मैं कोई आंकड़ा नहीं देना चाहूंगा, लेकिन यह कह सकता हूं कि हम इस वित्त वर्ष में बाजार हिस्सेदारी में अच्छी वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं, क्योंकि हम कुछ और एसयूवी मॉडल उतारने जा रहे हैं.’’ उन्होंने कहा कि इससे कुल पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में भी कंपनी की बाजार हिस्सेदारी बढ़ेगी. उन्होंने कहा, ‘‘एसयूवी सेगमेंट को मजबूत करना कुल बाजार हिस्सेदारी को फिर से हासिल करने की हमारी रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. एसयूवी सेगमेंट में उपस्थिति नहीं होने की वजह से हमने इसे गंवा दिया था.’’

इस तरह बढ़ता गया मारुति का एसयूवी मार्केट शेयर
मारुति की मिड साइज सेगमेंट में विश्वसनीय उपस्थिति नहीं थी. पिछले वित्त वर्ष में एसयूवी सेगमेंट में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 10.9 प्रतिशत थी. वित्त वर्ष 2018-19 में पैसेंजर व्हीकल बाजार में कंपनी की कुल हिस्सेदारी 51 प्रतिशत थी, जो चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में घटकर 41 प्रतिशत रह गई है. 2018-19 में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 51.22 प्रतिशत और 2019-20 में 51.03 प्रतिशत थी. श्रीवास्तव ने कहा कि ब्रेजा ने पहले ही कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में सबसे आगे पहुंच गई है. वहीं ग्रैंड विटारा भी मिड साइज के एसयूवी में अच्छा प्रदर्शन कर रही है.

Tags: Auto News, Automobile, Maruti Suzuki, SUV



Source link