Maruti Baleno CNG vs Swift CNG: माइलेज और फीचर्स में कौन-सी कार है आगे? देखें क्या है कीमत? – maruti baleno cng swift cng comparison which one is better price mileage features best cng car – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

नई जनरेशन वाली बलेनो कई नए फीचर्स से भरी हुई है.
दोनों में 1.2-लीटर ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन दिया गया है.
बलेनो की तुलना में स्विफ्ट सीएनजी मॉडल किफायती है.

नई दिल्ली. मारुति सुजुकी ने हाल ही में सीएनजी अवतार के साथ बलेनो हैचबैक लॉन्च की है. कंपनी ने इसे नई पीढ़ी के हैचबैक के दो वेरिएंट में पेश किया है. बलेनो मारुति के प्रीमियम नेक्सा ब्रांड की कारों की पहली हैचबैक है, जिसे एस-सीएनजी सिस्टम के साथ लॉन्च किया गया है, दूसरी तरफ मारुति सुजुकी स्विफ्ट को भी इसी साल सीएनजी के साथ लॉन्च किया गया है. यह भी एरेना लाइनअप में सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल में से एक है.

मारुति की ये दोनों की कारें कई बेहतरीन फीचर्स और शानदार डिजाइन के साथ आती हैं. अगर आप भी दोनों में से कोई एक कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यहां आपको दोनों मॉडल की तुलना करके बताते हैं कि आपके लिए कौन सी सीएनजी कार बेहतर रहेगी.

ये भी पढ़ें- e-स्कूटरों में अब नहीं होगा आग लगने का खतरा, सेफ बैटरियों से लैस हैं ये टू-व्हीलर

फीचर्स में क्या है अंतर?
इस साल की शुरुआत में लॉन्च हुई नई जनरेशन वाली बलेनो कई नए फीचर्स से भरी हुई है. इनमें 360-डिग्री कैमरा, हेड-अप डिस्प्ले, नया 9-इंच डिजिटल टचस्क्रीन, अपडेटेड डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर  जैसे कई एडवांस फीचर्स मिलते हैं. बलेनो की तुलना में स्विफ्ट फीचर्स के मामले में थोड़ी पीछे रह जाती है. इंटीरियर भी नई बलेनो की तरह अपडेटेड नहीं है और इसमें ऑटो-एलईडी हैडलाइट्स या रिवर्स कैमरा जैसी सुविधाएं नहीं हैं.

ये भी पढ़ें-  इस सप्ताह लॉन्च होगी मर्सिडीज की सबसे सस्ती e-car, रेंज होगी 400 किमी

किसका माइलेज है ज्यादा?
बलेनो सीएनजी और स्विफ्ट सीएनजी दोनों में 1.2-लीटर ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन दिया गया है. दोनों की कारें एक समान लगभग 78 पीएस की पावर और 99 एनएम का पीक टॉर्क आउटपुट देती हैं. जहां तक माइलेज की बात है, स्विफ्ट बलेनो की तुलना में थोड़ा ज्यादा माइलेज देती है. कंपनी का दावा है कि यह 30.61 किमी प्रति किलोग्राम का माइलेज दे सकती है.

क्या है इनकी कीमत?
बलेनो सीएनजी को डेल्टा वेरिएंट के लिए 8.28 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है, जबकि जेटा वेरिएंट की कीमत 9.21 लाख रुपये में लॉन्च किया गया है. बलेनो सीएनजी की तुलना में स्विफ्ट सीएनजी मॉडल की कीमत 7.77 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है और 8.45 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती है.

Tags: Auto News, Automobile, Cng car, Maruti Suzuki



Source link