Meerut: चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी ने जारी किया PHD एंट्रेंस एडमिट कार्ड, इनको मिलेगी परीक्षा से छूट

Meerut: चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी ने जारी किया PHD एंट्रेंस एडमिट कार्ड, इनको मिलेगी परीक्षा से छूट


मेरठ. उत्तर प्रदेश के मेरठ के चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबंधित कॉलेजों में संचालित पाठ्यक्रम पीएचडी करने के लिए जिन अभ्यार्थी ने एंट्रेंस एग्जाम के लिए अप्लाई किया है उनके एडमिट कार्ड सीसीएसयू की मुख्य वेबसाइट पर अपलोड हो गए हैं. ऐसे में अभ्यार्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट https://www.ccsuniversity.ac.in/ccsum/index.php पर विजिट कर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं.

पीएचडी प्रवेश परीक्षा में यूजीसी, सीएसआइआर, नेट जेआरएफ उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को प्रवेश परीक्षा से छूट रहेगी. यही नहीं, जिन्होंने 95 परसेंट परसेंटाइल तथा इससे अधिक में गेट परीक्षा उत्तीर्ण की है ऐसे अभ्यार्थियों को भी प्रवेश परीक्षा में बैठने की आवश्यकता नहीं है. आवेदन पत्र भरते समय जिसने नेट जेआरएफ पास नहीं की थी, लेकिन अब उसने उसको पास कर लिया है ऐसे छात्र-छात्राओं को भी पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम से छूट प्रदान की गई. इसके लिए विश्वविद्यालय ने अपनी वेबसाइट पर सर्कुलर जारी किया है.

3 और 4 दिसंबर को होगा एग्जाम
यूनिवर्सिटी प्रशासन के द्वारा एंट्रेंस एग्जाम के लिए जारी किए गए सर्कुलर के अनुसार तीन और चार दिसंबर को पीएचडी का एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जाएगा. एंट्रेंस एग्जाम की बात की जाए तो यह पेपर पूरी तरीके से ऑनलाइन होगा. ऐसे में सभी अभ्यार्थी समय से संबंधित केंद्र पर पहुंचकर प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं.

1,900 सीटों के लिए हैं 6,100 दावेदार
विश्वविद्यालय प्रशासन के द्वारा जिन सीटों पर यह प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा रही है उन सीटों की संख्या की बात करें तो यह कुल 1,900 सीटें हैं. वहीं, आवेदन करने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या 6,100 है. ऐसे में मेरिट के अनुसार जो भी छात्र-छात्राएं अव्वल होंगे, उनको ही प्रवेश दिये जाएंगे.

बता दें कि, विश्वविद्यालय प्रशासन के द्वारा छह साल बाद पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम कराया जा रहा है. यह परीक्षा पूरी तरीके से ऑनलाइन रहेगी. परीक्षाओं के लिए गाजियाबाद और मेरठ में केंद्र बनाए गए हैं जहां अभ्यार्थी इसमें सम्मिलित होंगे. जैसे ही छात्र-छात्राएं ऑनलाइन पेपर को सबमिट करेंगे उनको स्कोर मिल जाएगा. प्रवेश परीक्षा में किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए विश्वविद्यालय के द्वारा विभिन्न टीमें तैनात की जाएंगी.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : November 24, 2022, 18:11 IST



Source link